सर्वे ; नेहरू से भी चार गुना ज्यादा लोकप्रिय प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

 109 


नरेंद्र मोदी ने लोकप्रियता की दौड़ में अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों को पीछे छोड़ दिया है, वे इंदिरा गांधी से दोगुना तो चाचा नेहरू से चारगुना ज्यादा लोकप्रिय प्रधानमंत्री साबित हुए हैं. देश के 19 राज्यों में यह सर्वे किया गया.
मूड ऑफ द नेशन नाम से किए गए इस सर्वे में 97 संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत पड़ने वाले 194 विधानसभा क्षेत्र में कुल 12,178 लोगों की राय पूछी गई, जिनमें 68% (8329 लोग) ग्रामीण और 32% (3849 लोग) शहरी इलाकों में रहने वाले थे.
आजतक और इंडिया टुडे ने KARVY इंसाइट लिमिटेड के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच अब तक का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया, जिसमें यह बात सामने आई है.


सर्वे में लोगों से जब भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री के बारे में पूछा गया, तो 33% लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया. वहीं 17% लोगों ने इंदिरा गांधी, तो 9% लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय इतिहास का बेहतरीन प्रधानमंत्री बताया.
जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी को 8- 8%, लालबहादुर शास्त्री को 5%, मोरारजी देसाई व मनमोहन सिंह को 4%, चौधरी चरण सिंह और वीपी सिंह को 2- 2% लोगों ने बेहतरीन प्रधानमंत्री बताया, जबकि गुलजारी लाल नंदा, चंद्रशेखर और पीवी नरसिंह राव को 1- 1 फीसदी लोगों ने बेहतरीन प्रधानमंत्री माना.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *