सर्वे की नजरों से : गुजरात में पांचवीं बार भाजपा सरकार!

 70 


गुजरात में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं। चुनावी महासमर में कौन सी पार्टी विजयी होगी यह तो 18 दिसंबर को ही पता लगेगा लेकिन इससे पहले आए सभी 5 ऑपिनियन पोल्स से एक बात स्पष्ट हो रही है कि राज्य में एक बार फिर भाजपा की ही सरकार बनती दिख रही है।
हाँलाकि सारे ऑपिनियन पोल्स अलग-अलग कहानी बता रहे हैं, किसी पोल में भाजपा बड़े अंतर से जीतती नजर आ रही है तो किसी में भाजपा बेहद कम अंतर से जीत रही है। हालांकि यह साफ है कि इस बार कांग्रेस भाजपा को कांटे की टक्कर देने जा रही है। फिर भी अगर इन पोल्स का औसत निकाला जाए तो राज्य में 112 सीटों के साथ पांचवीं बार भाजपा की सरकार आती स्पष्ट नजर आ रही है। जबकि कांग्रेस को 66 और अन्य के खाते में 4 सीटें जाने का अनुमान है। गुजरात विधानसभा में अभी भाजपा के पास 120 सीटें हैं।
टाइम्स नाउ के ताजा सर्वे में दोनों पार्टियों को 43% वोट मिल रहे हैं। 182 विधानसभा सीटों में से भाजपा 91 से 99 और कांग्रेस 78 से 86 सीटें जीत सकती है।

एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के सर्वे में कांग्रेस और भाजपा दोनों को 43% वोट शेयर मिलने जा रहा है। इसके अनुसार भाजपा को 95 कांग्रेस को 82 और सीटें मिलने का अनुमान है।
टीवी 9 के सर्वे में भाजपा को 47%, कांग्रेस को 42% और अन्य को 11% वोट शेयर मिल रहा है। इसमें भाजपाको 109 और कांग्रेस को 73 सीटें मिलने का अनुमान है।
सहारा-सीएनएक्स के ऑपिनियन पोल में भाजपा को 50% वोट शेयर और कांग्रेस को 41% वोट मिलने का अनुमान है। सीटों की दृष्टि से भाजपा को 128 और कांग्रेस को 52 सीटें मिलती दिख रहीं हैं।
न्यूज नेशन के सर्वे में भाजपा को 131-141 सीट और कांग्रेस को मात्र 37-47 सीटों मिलती बताया गया है।
चुनाव में विकास सबसे बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है। जबकि GST, नोटबंदी, पाटीदार आरक्षण और महंगाई के मुद्दे पीछे छूटते नजर आ रहे हैं। स्टार प्रचारक के रूप में आज भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी या पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल कहीं नहीं टिकते नजर आये हैं। यह सिर्फ सर्वे है, चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही आएंगे।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *