समंदर से 3500 करोड़ की हेरोइन जब्त, ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप का दावा

 75 


गुजरात के करीब अरब सागर में कोस्टगार्ड ने देश की अबतक की सबसे बड़ी ड्रग्स की खेप पकड़ने का दावा किया है. कोस्टगार्ड के मुताबिक, पकड़ी गई 1500 किलो हेरोइन की कीमत कम से कम साढ़े तीन हजार करोड़ रूपये आंकी गई है. नारकोटिक्स ड्रग्स की ये खेप पनामा के एक जहाज से गुजरात लाई जा रही थी. मामले में अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
कोस्टगार्ड के DG राजेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि ये जहाज ईरान से आ रहा था और वहीं से ऐसा लगता है कि ड्रग्स की खेप को चढ़ाया गया था. हेरोइन को जहाज के पाइप और टैंक्स के अंदर छिपा कर रखा गया था.
जहाज को गुजरात के पोरबंदर लाया गया है और पकड़े गए जहाजकर्मियों से कोस्टगार्ड के अलावा, नेवी, आईबी, गुजरात पुलिस और कस्टम विभाग के अधिकारी कड़ी पूछताछ कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, ये जहाज ईरान से आते हुए कराची बंदरगाह भी रूका था, उस सम्वन्ध में भी पूछताछ की जा रही है.


जानकारी के मुताबिक, इस जहाज का कैप्टन एक भारतीय मूल का नागरिक है जबकि बाकी क्रू-मेम्बर्स की नागरिकता के बारे में जांच पड़ताल जारी है. खुफिया एजंसियों की सूचना पर कोस्टगार्ड ने अरब सागर में शनिवार को अपने एक जहाज ‘ आईसीजी समुद्र पबक’ और हेलीकॉप्टर को भेजा था. उसी दौरान इस मर्चेंट-शिप को पकड़ा गया जिसमें 1500 किलो हेरोइन गुजरात लाई जा रही थी. कोस्टगार्ड ने इस ऑपरेशन का वीडियो भी जारी किया है.
कोस्टगार्ड के अधिकारियों के मुताबिक, इस जहाज को गुजरात के एक ब्रेकिंग-यार्ड लाया जा रहा था. वहां पर इसे तोड़ने के बहाने छिपाई गई ड्रग्स को धीरे धीरे कर निकालकर देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाना था. ये देश की अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्स की खेप मानी जा रही है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *