सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया का नेशनल फेस्टिवल रामलीला : योगी

 76 


आप कहीं भी चले जाइए, भगवान राम का प्रभाव दिखेगा। थाइलैंड चले जाइए, वहां के राजा खुद को राम का वंशज मानते हैं। सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया का नेशनल फेस्टिवल ही रामलीला है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ CM बनने के बाद आज दूसरी बार अयोध्या पहुंचे। योगी ने यहां राम मंदिर आंदोलन के अगुवाई कर रहे रामचंद्र परमहंस की 14वीं पुण्यतिथि पर उनके समाध‌ि स्थल पहुंच श्रद्धांजल‌ि देने के बाद बोल रहे थे। योगी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह बार-बार अयोध्या आते रहेंगे। साथ ही उन्होंने राम मंदिर का हल सकारात्मक राजनीति से निकालने पर बल दिया। पिछली बार योगी 31 मई को अयोध्या आए थे। CM ने महंत सुरेश दास से मिलने दिगंबर अखाड़ा भी गये और वहीं भोजन भी किया।


योगी ने भगवान राम और रामायण के प्रत‌ि अपनी श्रद्धा खुले शब्दों में व्यक्त करते हुए कहा ‌कि जो भी भगवान राम की कथा सुनता है वह खुद को धन्य मानता है। उन्होंने कहा क‌ि आप कहीं भी चले जाइए आपको भगवान राम का प्रभाव दिखेगा। थाइलैंड के राजा खुद को राम का वंशज मानते हैं। सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया की पूरी परंपरा ही रामायण पर आधारित है। यहां तक क‌ि रामलीला वहां का नेशनल फेस्टिवल है।
योगी ने कहा कि राम की महिमा दुनियाभर में गाई जा रही है, ऐसे में किसी को भी ये महिमा प्राप्त करने से वंच‌ित नहीं रहना चा‌हिए। इसीलिए मैं बार-बार अयोध्या आता हूं और आऊंगा, इससे किसी को आपत्त‌ि नहीं होनी चाह‌िए।
मुख्यमंत्री ने साधु समाज से कहा क‌ि समाज को जात‌ि के नाम पर बांटने की जो साजिशें हो रही हैं, इसको हमारे पूज्य संतों को चुनौती के रूप में लेना होगा। काशी और अयोध्या प्राचीनतम नगरी हैं, जिन्होंने दुनिया को सभ्यता का पाठ पढ़ाया है।
योगी ने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि योग को दुनिया में PM ने प्रस्तुत किया, हम सबको इस पर गौरव की अनुभूति होनी चाह‌िए। उन्होंने कहा कि राम मंदिर मुद्दे पर दोनों पक्ष बातचीत से विवाद सुलझाने की कोशिश करें और सुप्रीम कोर्ट की सलाह पर फिर विचार करें।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *