भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने पर मोदी सरकार को रक्षा मामलों में फेल बताने के लिए प्रकाशित अपने ही किताब में कश्मीर को भारत अधिगृहीत कश्मीर बताने पर कांग्रेस स्वयं फंस गयी है. ‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर आंच’ नामक इस किताब के पेज 12 पर छपे नक्शे में कश्मीर को ‘इंडियन ऑक्यूपाइड कश्मीर’ बताया गया है.
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नबी आजाद और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने शनिवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर मोदी सरकार को रक्षा मामलों में फेल बताते हुए यह किताब जारी की. 16 पेज की इस बुकलेट में 11वें पन्ने पर चीन-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडॉर (CPEC) का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि 54 बिलियन डॉलर मूल्य का कॉरिडोर POK व बलूचिस्तान से होते हुए बनाया जा रहा है, जो अरब सागर में ग्वादर पोर्ट को चीन से जोड़ता है जो चीन की पनडुब्बियों का सहारा बनेगा. इससे POK के भारत का अभिन्न हिस्सा होने पर प्रश्नचिन्ह लग गया है. इसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भी भारत का अभिन्न हिस्सा लिखा गया है पर पेज नंबर 12 पर यह विवादित नक्शा छापा गया है. जिसमें कश्मीर को इंडियन आॅक्यूपाइड कश्मीर लिखा गया है.
कांग्रेस के गले रोज नए विवाद पड़ते जा रहे हैं. ये विवाद उसके लिए गले की हड्डी साबित हो रहे हैं जिन्हें उससे न निगलते बन रहा है ना उगलते. हफ्ते भर पहले केरल में सरेआम गाय काटने और एक कांग्रेसी विधायक द्वारा बीफ़ खाने का विवाद अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि पार्टी के नाम एक नया विवाद सामने आ गया है. हाँलाकि हंगामा होने के बाद कांग्रेस नेता सफाई देते हुए कह रहे हैं कि कश्मीर पर हमारी नीति एकदम स्पष्ट है। कश्मीर ही नहीं पाक ऑक्यूपाइड कश्मीर भी हमारा है.

अब इस पूरे मामले में चारों ओर कांग्रेस की जमकर आलोचना हो रही है। लोग सोशल मिडिया पर लिख रहे हैं कि “सड़क पर गाए की हत्या करोगे”, “कश्मीर को भारत अधिकृत कश्मीर लिखोगे”, “अलगाववादियों के गलबहियाँ डालोगे” और जब चुनाव हारोगे तो EVM पर दोष मढोगे?
उधर भाजपा के नेता कह रहे हैं कि इसके पहले भी कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्‍विजय सिंह ने एक इंटरव्यू के दौरान कश्मीर को पाक ऑक्यूपाईड कश्मीर कहा था, जिसपर बड़ा विवाद हुआ था. कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान जाकर भाजपा के खिलाफ मदद मांग चुके हैं. अब कांग्रेस द्वारा अपनी बुकलेट में कश्मीर को भारत अधिग्रहीत कश्मीर बताना बेहद आपत्तिजनक है. यह साबित करता है कि जब भारतीय सेना पाक आतंकवादियों का सफाया कर रही है, तब कांग्रेस कश्मीर को भारत का हिस्सा ही नहीं बता रही है. इन सारे कुकृत्यों के लिए कांग्रेस को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए.

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *