जज को सजा सुनाए जाने का मामला शायद ही सुनने में आता है पर अमेरिका के न्यू जर्सी में एक जज को तीन महीने के लिए बिना सैलरी के सस्पेंड करने की सजा देने की सिफारिश हुयी है.
न्यू जर्सी, अमेरिका की आचार समति ने राज्य के सुप्रीम कोर्ट के सामने जज जॉन रूसो को बिना सैलरी के सस्पेंड करने का सुझाव दिया है. इस जज ने एक महिला से यौन शोषण से बचने के लिए ‘अपनी टांगे बंद करने’ जैसा सवाल पूछा था. साउदर्न न्यू जर्सी के ओसन काउंटी बेंच के जज जॉन रूसो 2017 से ही प्रशासनिक अवकाश पर हैं.
एक महिला 2016 में रूसो के सामने पेश हुई थी और जज से उसका रेप करने वाले व्यक्ति को कोई कार्य विशेष न करने के लिए अस्थाई समय के लिए पाबन्द करने का आदेश देने को कहा था. आरोप- प्रत्यारोप के दौरान जब महिला ने उस पुरुष से अपना सामना होने की बात बताई तो रूसो ने महिला से पूछा कि- ‘क्या आपको पता है कि किसी व्यक्ति को अपने साथ संभोग करने से कैसे रोका जाता है?’ जब महिला ने हाँ में जवाब दिया तो रूसो ने कहा कि ‘क्या तुमने अपनी टांगे बंद कीं? पुलिस को बुलाया?
इस प्रकार रूसो ने कोर्ट की प्रक्रिया और सुनवाई के दौरान न्यायिक नियमों का उल्लंघन किया. हाँलाकि उन्होंने कहा कि वह महिला को अपमानित करने की कोशिश नहीं कर रहे थे, बल्कि ज्यादा जानकारी पाना चाहते थे. पैनल ने रूसो के व्यवहार को न केवल असभ्य और अनुचित ठहराया, बल्कि पीड़िता से उन सवालों को पूछना बेहद खराब भी माना. अब इस मामले की आखिरी सुनवाई जुलाई में होगी.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *