राष्ट्रपति के हाथों बंटा ढाई करोड़वां उज्जवला कनेक्शन

 95 


गरीबों को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शनिवार को अढाई करोड़वां रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया।
राष्ट्रपति मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल में अपने गृह जिले जांगीपुर में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली एक महिला को अढाई करोड़वां कनेक्शन प्रदान किया। इस मौके पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और जांगीपुर से कांग्रेस सांसद तथा राष्ट्रपति के पुत्र अभिजीत मुखर्जी भी मौजूद थे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्जवला योजना का शुभारंभ किया था। योजना के तहत तीन वर्ष में पांच करोड़ रसोई गैस कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य है। आधा लक्ष्य हासिल करने के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
योजना का मकसद खाना पकाने के लिए विशेषकर ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना था। योजना के तहत महिला के नाम पर गैस कनेक्शन उस महिला को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो। पात्र परिवार को 1600 रुपए की वित्तीय सहायता भी दी जाती है। गैस चूल्हा और सिलेंडर दोबारा भरवाने के लिए मासिक किस्त की सुविधा भी दी जाती है। उज्जवला योजना आठ हजार करोड़ रुपए के बजट के साथ शुरू की गई थी। हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *