विश्व पटल पर भारत हर देश के साथ मधुर संबंध का हिमायती है, साथ ही दूसरी ओर हर चुनौती से निपटने के लिए हमें खुद को हर पल सशक्त भी करते रहना है. भारत ने सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक करके अपनी नई नीति और रीति का परिचय भी दिया है. भारतीय वायुसेना आने वाले महीनों में नई पीढ़ी के अति आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल को शामिल कर अपनी शक्ति और सुदृढ़ करने जा रही है.
संसद के बजट सत्र (31 जनवरी से 13 फरवरी) की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने 65 मिनट के अभिभाषण में मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया और सरकार की ओर से किए गए विकास कार्यों का विस्तार से ब्यौरा दिया. संसद के दोनों सदनों को संबोधित करने के दौरान उन्होंने नोटबंदी, जीएसटी, तीन तलाक, सर्जिकल स्ट्राइक, सैन्य ताकत, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, किसानों का मुद्दा आदि सारे विन्दुओं पर बोलते हुए कहा कि मेरी सरकार ने नए भारत का सपना देखा था. 2014 के चुनाव से पहले देश अनिश्चितता से गुजर रहा था लेकिन मेरी सरकार ने सत्ता में आते ही एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया.
राष्ट्रपति ने कहा कि बदलते हुए भारत ने सीमा पार आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करके अपनी ‘नई नीति और नई रीति’ का परिचय दुनिया को दे दिया है. पिछले वर्ष भारत उन चुनिंदा देशों की पंक्ति में शामिल हुआ है, जिनके पास परमाणु त्रिकोण की क्षमता है. दशकों बाद भारतीय वायुसेना आने वाले महीनों में नई पीढ़ी के अति आधुनिक लड़ाकू विमान-राफेल को शामिल करके अपनी शक्ति को और सुदृढ़ करने जा रही है. हमारी सेनाएं और उनका मनोबल 21वीं सदी के भारत के सामर्थ्य का प्रतीक है और हमारी सरकार ने चार दशकों से लंबित वन रैंक वन पेंशन की मांग को न सिर्फ पूरा किया बल्कि 20 लाख पूर्व-सैनिकों को 10,700 करोड़ रुपए से ज्यादा के एरियर का भुगतान भी कर दिया.
उन्होंने कहा कि यह मेरी सरकार की राजनयिक सफलता है कि आज भारत की आवाज वैश्विक मंचों पर सम्मान के साथ सुनी जाती है. भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया और आज यह दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है. भारत आज विश्व-व्यापी सौर ऊर्जा क्रांति का नेतृत्व कर रहा है, पिछले वर्ष इंटरनेशनल सोलर एलायंस की पहली महासभा की बैठक दिल्ली में की गई. इसी महीने सरकार ने गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर एक विशेष सिक्का जारी किया और मेरी सरकार ने करतारपुर कॉरीडोर बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया.
राष्ट्रपति ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध मेरी सरकार द्वारा वहाँ के लिए 80 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया गया और 66 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं को स्वीकृति भी दी जा चुकी है. पूर्वी भारत में रेलवे, हाईवे, वॉटरवे, एयरवे से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर सरकार निरंतर बल दे रही है. पूर्वी भारत में 19 हवाई अड्डे विकसित किए जा रहे हैं, इसमें से पांच हवाई अड्डे पूर्वोत्तर राज्यों में बनाए जा रहे हैं. रक्षा उपकरणों के उद्यम स्थापित करके देश को सुरक्षित बनाने तथा युवाओं को नए अवसर देने के लिए तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है और जल्द ही देशवासियों को अब तक की सबसे तेज गति की ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ उपलब्ध होगी. 2014 में देश में मात्र 59 ग्राम पंचायतों तक डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंची थी, आज एक लाख 16 हजार ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फायबर से जोड़ दिया गया है और लगभग 40 हजार ग्राम पंचायतों में वाई-फाई हॉटस्पॉट लगा दिए गए हैं. 2014 में जहां 1 GB डेटा की कीमत लगभग 250 रुपए थी, अब वह घटकर 10-12 रुपए हो गई है. मोबाइल पर बात करने में पहले जितना खर्च होता था, वह भी अब आधे से भी कम हो गया है.
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत मोबाइल फोन बनाने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है. 2017-18 में देश के 12 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों ने हवाई यात्रा की है. आज साधारण परिवार के व्यक्ति को भी हवाई जहाज में उड़ने का अवसर मिल रहा है. कामकाजी महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया. मुद्रा योजना का सर्वाधिक लाभ महिलाओं को ही मिला, देशभर में दिए गए 15 करोड़ मुद्रा लोन में से 73% महिला उद्यमियों ने प्राप्त किए हैं. ‘दीन दयाल अंत्योदय योजना’ के तहत लगभग 6 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी, महिला स्वयं-सहायता समूहों को सरकार द्वारा 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक का ऋण उपलब्ध कराया गया. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ का विस्तार करने से पिछले साढ़े चार वर्ष में 6 लाख 5 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि सीधे लाभार्थियों तक पहुंची है और लगभग 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से भी बच रहे हैं. लगभग 8 करोड़ ऐसे नामों को लाभार्थियों की सूची से हटाया गया जो वास्तव में थे ही नहीं और बिचौलिए फर्जी नाम से जनता के धन को लूट रहे थे.


राष्ट्रपति ने कहा कि संविधान का 103वां संशोधन पारित करके गरीबों को आरक्षण का लाभ पहुंचाने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया. नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने के जघन्य अपराधी को फांसी की सजा देने का प्रावधान मेरी सरकार ने किया. मुस्लिम बेटियों को डर और भय की जिंदगी से मुक्ति दिलाने और उन्हें अन्य बेटियों के समान जीवन जीने के अधिकार देने हेतु मेरी सरकार तीन तलाक से जुड़े कानून को संसद से पारित करवाने का लगातार प्रयास कर रही है. सरकार ने 22 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को फसल की लागत का डेढ़ गुना से अधिक करने का ऐतिहासिक फैसला लिया. किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई और सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दिन-रात प्रयत्नशील है. उच्च स्तरीय प्रोफेशनल एजुकेशन के अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार नए शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर रही है और सात IIT, सात IIM, चौदह IIIT, एक NIT और चार NID की स्थापना हो रही है. ‘नमामि गंगे मिशन’ के तहत गंगा में गिरने वाले दर्जनों बड़े नालों को बंद करके, औद्योगिक कचरों को रोककर, शहरों के किनारे अनेक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर सरकार गंगा को स्वच्छ बनाने के अभियान में तत्परता के साथ जुटी हुई है.
राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए SIT बनाया. नोटबंदी से कालेधन की समानांतर अर्थव्यवस्था पर प्रहार किया और वह धन, जो व्यवस्था से बाहर था, उसे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा गया. ‘बेनामी संपत्ति कानून’, ‘प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट’ और आर्थिक अपराध करके भागने वालों के खिलाफ बने कानून के तहत 50 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई हो रही है. 2014 से पहले मात्र 3.8 करोड़ लोगों ने अपना रिटर्न फाइल किया था, वहीं अब 6.8 करोड़ से ज्यादा लोग आयकर रिटर्न फाइल कर रहे हैं. क्योंकि करदाता को यह विश्वास हो गया है कि उसका एक-एक पैसा राष्ट्र-निर्माण में ईमानदारी के साथ खर्च किया जा रहा है. ‘जनधन योजना’ की वजह से देश का लगभग हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ गया है और 34 करोड़ लोगों के बैंक खाते खुले हैं. ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ के तहत बिना किसी गारंटी के 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के ऋण दिए गए हैं. कई वर्षों के प्रयास के बावजूद वर्ष 2014 तक देश में केवल बारह करोड़ गैस कनेक्शन थे, बीते केवल साढ़े चार वर्षों में सरकार ने कुल 13 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को गैस कनेक्शन से जोड़ा. ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान’ के तहत देश के 50 करोड़ गरीबों के लिए गंभीर बीमारी की स्थिति में हर परिवार पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के इलाज के खर्च की व्यवस्था सरकार की ओर से की गयी है और सिर्फ 4 महीने में ही इस योजना के तहत 10 लाख से ज्यादा गरीब अपना इलाज करवा चुके हैं.
राष्ट्रपति ने कहा कि ‘इंसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड’ के नए कानून की वजह से अब तक बैंकों और देनदारों के 3 लाख करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष निपटारा हुआ है. सरकार ने कोयला खदानों की पारदर्शी व्यवस्था विकसित करके नीलामी की और राष्ट्रीय संपत्ति की रक्षा की है. उन्होंने इस सदी में पहली बार लोकसभा के लिए मतदान करने वाले युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर देश की नीति एवं निर्णयों की दिशा तय करने में सहभागी बनेंगे. उन्होंने सैटेलाइट प्रक्षेपण में लगातार नए रिकॉर्ड बनाकर दुनिया में अपनी श्रेष्ठता साबित करने वाले इसरो के वैज्ञानिक और इंजीनियरों को ‘मिशन गगनयान’ के लिए शुभकामनाएं भी दीं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *