राबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ीं, राजस्थान जमीन घोटाले में CBI ने दर्ज की 18 FIR

 97 


बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज की जमीन खरीद संबंधी घोटाले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ गई हैं.
राजस्थान सरकार की सिफारिश पर CBI ने 18 FIR दर्ज की है. इनमें से 4 FIR राबर्ट वाड्रा की कंपनियों के खिलाफ दर्ज की गई हैं. अब इस घोटाले की जांच CBI शुरू करेगी और राबर्ट वाड्रा को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है.
राजस्थान सरकार ने 20 अगस्त को जमीन घोटाले की CBI जांच की सिफारिश केंद्र को भेजी थी और 24 अगस्त को कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग ने CBI जांच का नोटिफिकेशन जारी किया. जिसके बाद 29 अगस्त को CBI ने FIR दर्ज कर गजनेर थाने में दर्ज 16 और कोलायत में दर्ज 2 FIR की जांच अपने हाथ में ले ली. अब CBI धारा 420, 461, 468,471 के तहत दर्ज मामलों की जांच करेगी.


राजस्थान के बीकानेर में आर्मी फायरिंग रेंज के पास की जमीन से जुड़े इस मामले में 275 बीघा जमीन को महज 79 लाख रुपए में रॉबर्ट वाड्रा की कथित कम्पनी स्‍काइलेट ने खरीदा था. इस जमीन को मात्र तीन साल में 5 करोड़ में बेच दिया गया था. यह मामला बीकानेर में जमीन के गलत तरीके से आवंटन से जु़ड़ा है, जिसका एक हिस्सा वाड्रा की कंपनी ने खरीदा था. इस मामले में ED ने कई दस्तावेज मिलने का दावा किया था.
राजस्थान के अलावा हरियाणा में भी रॉबर्ट वाड्रा की लैंड डील को लेकर मामला चल रहा है. हरियाणा की भाजपा सरकार ने पूर्व की कांग्रेस सरकार के दौरान वाणिज्यिक कॉलोनियां विकसित करने के लिए गुड़गांव के सेक्टर 83 में वाड्रा की कंपनी सहित कुछ कंपनियों को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा लाइसेंस दिए जाने में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए मई में ढींगरा आयोग का गठन किया था.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *