युवाओं की ऊर्जा पर विश्वास करने से ही दुनिया की तस्वीर बदलेगी : मोदी

 97 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के फिनटेक फेस्टिवल में ऑनलाइन ग्लोबल फिनटेक मार्केटप्लेस एपीआइएक्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि वो गर्व महसूस कर रहे हैं कि फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित करने वाले वे पहले ऐसे शख्स हैं, जो किसी देश की सरकार के मुखिया हैं यह भारत के युवाओं का सम्मान है. युवाओं की ऊर्जा पर भरोसा करने से ही दुनिया की तस्वीर बदलेगी।
PM ने कहा कि फिनटेक फेस्टिवल आस्था और विश्वास का त्यौहार है. यह नई खोज में विश्वास, कल्पना शक्ति और युवाओं की ऊर्जा में विश्वास करने तथा दुनिया को बेहतर बनाने के विश्वास का उत्सव है. हम उस युग में हैं जहां तकनीक के माध्यम से ऐतिहासिक बदलाव लाया जा रहा है. डेस्कटॉप से लेकर क्लाउड तक, आईटी सेवाओं से लेकर इंटरनेट तक हम काफी कम समय में काफी आगे आ चुके हैं. कारोबारों में भी हर दिन उथल-पुथल मची हुई है. वैश्विक अर्थव्यवस्था का चरित्र बदल रहा है, तकनीक से इस नई दुनिया में प्रतियोगिता और पावर की परिभाषा में बदलाव आ रहा है और इससे लोगों के जीवन में बदलाव के कई अवसर पैदा हो रहे हैं.
मोदी ने कहा कि 2014 में मेरी सरकार प्रत्येक नागरिक के सम्मिलित विकास के मिशन के साथ आई थी, जिससे हम दूर-दराज के इलाके में रहने वाले नागरिक के जीवन में भी बदलाव ला सकें. 1.3 अरब लोगों के लिए यह एक सच्चाई बन चुका है. हमने आधार के जरिए 1.2 अरब बायोमेट्रिक परिचय तैयार किए, आधार और जन-धन के जरिए हमने 330 लाख नए बैंक अकाउंट खोले. 2014 में 50 प्रतिशत से भी कम भारतीयों के पास बैंक अकाउंट थे, आज स्थिति काफी अलग है.


मोदी ने कहा कि मेरी सरकार सबके विकास के मिशन के साथ सबसे कमजोर तबके की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए कार्यरत है. भारत अलग-अलग परिस्थितियों और चुनौतियों वाला देश है. हमारे सुझाव और हल भी अलग होने चाहिए. डिजिटलाइजेशन एक सफलता है, क्योंकि हमारे पेमेंट प्रोडक्ट्स हर किसी की जरूरत का ध्यान रखते हैं. मोबाइल और इंटरनेट रखने वालों के लिए भीम-यूपीआई एक सिंपल और साधारण सा जरिया है, जिसके माध्य्म से बैंक अकाउंट और वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के बीच पैसे भेजे जा सकते हैं. जिनके पास मोबाइल है, लेकिन इंटरनेट नहीं है, उनके पास 12 भाषाओं में काम करने वाला USSD सिस्टम है. रुपये के जरिए पेमेंट कार्ड की पहुंच सभी तक हो रही है.
मोदी ने कहा कि भारत में फिनटेक इन्नोवेशन और एंटरप्राइज ने काफी धूम मचाई है. इससे भारत विश्व का सबसे अग्रसर स्टार्टअप देशों में से एक है. मैं सभी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप्स से कहना चाहता हूं कि भारत आपके लिए बेहतरीन जगह है. उनके सिंगापुर पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. उनका स्वागत करने के लिए होटल पर भारतीय समुदाय के लोग पहले से मौजूद थे. PM के आते ही होटेल के बाहर मोदी-मोदी, वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगने लगे.
PM इस यात्रा के दौरान पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी बैठक में भाग लेंगे और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. मोदी बिना बैंक खाते के विश्व के दो अरब लोगों के लिए एक बैकिंग समाधान की शुरुआत भी करेंगे. जो इस तरह का दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा. साथ ही मोदी सिंगापुर में फिनटेक कंपनियों के सबसे बड़े कार्यक्रम में 30 हजार से ज़्यादा प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे. मोदी पहले ‘इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन-2018’ के विजेताओं को गुरुवार को पुरस्कृत भी करेंगे.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *