मुकेश अंबानी ने पिछले दिनों वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 में एलान किया था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्‍द ही जियो की मदद से ई-कॉमर्स सेक्‍टर में एंट्री करने जा रही है. स्वाभाविक है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स क्षेत्र की धाकड़ कंपनियों से इसका मुकाबला होगा. इनके बीच कॉम्‍पिटिशन बढ़ने से रिटेल ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी.
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्‍स जेफ बेजोस को जब भारतीय बाज़ार में यहीं की कम्पनी से चुनौती मिलेगी तो उनके द्वारा अपने प्रतिद्वन्दी को झटका देने के लिए अपनायी जाने वाली चालें ही यहाँ के लोगों को खुशियों की सौगात देने वाली होंगी.
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुजरात में कहा था कि हम जल्‍द ही जियो की मदद से ई-कॉमर्स सेक्‍टर में एंट्री करेंगे. इस ऐलान के बाद अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की मुश्किलें बढ़नी ही हैं. इससे रिटेल इंडस्‍ट्री भी अछूता नहीं रहने वाला है, क्योंकि कॉम्‍पिटिशन बढ़ने की वजह से ग्राहकों को राहत मिलेगी ही.
मुकेश अंबानी ने कहा था कि ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए जियो मनी की मदद ली जाएगी. यानी कि ज्यादातर लेनदेन जियो मनी के माध्यम से होंगे. इसका मतलब यह भी है कि इस वॉलेट से लेन देने बढ़ेगा और इससे पेटीएम जैसे ई-वॉलेट को भी बड़ी चुनौती मिलेगी. कंपनी ने अगले दो साल में 10,000 स्टोर बनाने की योजना बनाई है.
आईटी सेक्‍टर की कंपनी इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी मोहन पई के मुताबिक ऑनलाइन मार्केट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के कदम रखने से लागत घटेगी और उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ होगा. इसके अलावा देश के ग्राहकों का डाटा विदेशी हाथों में जाने का भय भी दूर होगा. पई के अनुसार रिलायंस नयी पीढ़ी का ऑनलाइन खुदरा बाजार पेश करने की तैयारी में है. इससे देश की खुदरा कारोबार की दिशा बदलने की संभावना है.
ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक अमेरिका के जेफ बेजोस 140 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं तो वहीं मुकेश अंबानी 45.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्‍स हैं. आने वाले दिनों में भारतीय बाज़ार में इन दोनों के बीच छिड़ने वाली जंग आम लोगों के लिए अच्छे दिन लेन वाली साबित हो सकती है.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *