मुंबई एयरपोर्ट ने बनाया नया विश्व रेकॉर्ड

 118 


मुंबई एयरपोर्ट ने 24 घंटों में मात्र एक रनवे के जरिए विमानों की सफलतापूर्वक 969 टेक ऑफ और लैंडिंग कराकर अपने ही रेकॉर्ड को तोड़ते हुए विश्व में एक नया कीर्तिमान रच दिया।
मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) के प्रवक्ता अनुसार इस नए कीर्तिमान को उन्होंने मुंबई एयरपोर्ट द्वारा अपने ही 935 के रेकॉर्ड को तोड़कर रचा है। मुंबई तकरीबन 900 से अधिक विमानों का संचालन प्रतिदिन करता है। MIAL का कहना है कि हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही प्रतिदिन एक हजार का आंकड़ा पार कर जायेंगे।

न्यू यॉर्क, लंदन, दुबई और दिल्ली में दो या अधिक रनवे हैं जो एकसाथ काम करते हैं। वैसे तो मुंबई में भी दो रनवे हैं लेकिन दोनों एक दूसरे को क्रॉस करते हैं, जिसकी वजह से एक समय में केवल एक रनवे का ही उपयोग किया जाता है।
मुंबई एयरपोर्ट तकनीकि रूप से सिंगल एयरपोर्ट की श्रेणी के अंतर्गत लाता है। इसकी वजह से यह व्यस्त सिंगल रनवे की लीग में आता है। उदाहरण के तौर पर इन शहरों के सहायक एयरपोर्ट लंदन (गैटविक, स्टैन्स्टड एयरपोर्ट), इस्तांबुल (सबीहा गॉक्सन एयरपोर्ट) और कई अन्य छोटे शहरों के एयरपोर्ट्स जैसे कि सैन डिएगो (यूएस), फुकुओका (जापान) और जियामेन (चीन) के एयरपोर्ट।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *