मिस्र के मंदिर की तरह ताजमहल भी हो सकता है शिफ्ट !

 177 

ऐतिहासिक धरोहर में से एक ताजमहल ने उत्तर प्रदेश के आगरा शहर को विश्व पटल पर एक पहचान दी है। लेकिन पिछले कुछ समय से देखा जाए तो ताजमहल को लेकर काफी विवाद हो रहा है। लेकिन धर्म के बीच फंसे इस ताजमहल को क्या कहीं शिफ्ट किया जा सकता है। जी हां, चौंक गए ना..दरअसल पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। पूरे विश्व के सात अजूबों में शुमार ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा शहर की शान बना हुआ है। बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या ताजमहल जैसी बड़ी इमारत को शिफ्ट करना वाकई मुमकिन है? सुनने में बड़ा बेटी कौन सा लग रहा है लेकिन एक हिंदी समाचार वेबसाइट ने इस मुद्दे पर एक लेख प्रकाशित किया है। जिसके आधार पर यह मुमकिन लग रहा है।
ताजमहल को आगरा शहर से किसी और शहर में शिफ्ट करने की बात नहीं कही गई है। लेकिन इसे आगरा शहर में कहां शिफ्ट किया जाएगा इस पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली से आगरा जाने पर ताजमहल यमुना के दाएं तरफ स्थित है। इसकी वजह से आने जाने वालों को शहर के बीच से होकर यहां पहुंचना पड़ता है और यही एक खास वजह भी है क्योंकि यहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है। ताजमहल को उठाकर यमुना के बाएं तरफ शिफ्ट कर दिया जाए। ताजमहल को यमुना के बाएं ओर शिफ्ट करने की बात आपको थोड़ी अटपटी जरूर लग रही होगी। लेकिन आपको बता दें कि मिस्र में इस प्रकार के कारनामों को बरसों पहले किया जा चुका है। मिस्र के पास कोई बहुत विशेष प्रकार की तकनीक मौजूद नहीं थी। मिस्र ने 3 हजार साल पुरानी अपनी ऐतिहासिक इमारत को इंसानों की मदद से हटाकर दूसरी जगह ले जाया गया और फिर उसी रुप से पुनः स्थापित किया गया।
आगरा शहर की शान कहे जाने वाले ताजमहल को शिफ्ट करना क्या मुमकिन है इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में भी ऐसा कर पाना संभव ही लगता है। ताजमहल के लिए सुप्रीम कोर्ट हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के साथ-साथ रखरखाव वाली एजेंसी को फटकार लगा चुकी है। आपको बताते चलें की यूनेस्को ऐतिहासिक धरोहरों को आने वाली पीढ़ियों के लिए संजो कर रखने के लिए एक रूपरेखा तैयार कर ली है। हालांकि अभी इस प्रोजेक्ट में ताजमहल को शिफ्ट करने को लेकर कोई बात नहीं कही गई है। लेकिन अगर इसकी जरूरत पड़ती है तो यूनेस्को की मदद ली जा सकती है।

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *