आईसीसी 2023 में 50 ओवरों के विश्व कप की मेजबानी और 2021 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट को बीसीसीआई से छीन सकता है.
भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर है. बताया जाता है कि पैसों के लेन-देन के चलते भारत से 2023 विश्व कप की मेजबानी छिनी जा सकती है. आईसीसी ने बीसीसीआई को पूरे मामले से अगवत कराते हुए इस बावत धमकी दे दिया है. मामला भारत द्वारा 2016 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी से जुड़ा है. इस दौरान आईसीसी को इस इवेंट के लिए केंद्रीय या राज्य सरकारों से टैक्स में किसी तरह की कोई छूट नहीं मिली थी. आईसीसी उसी कर कटौती की भरपाई के लिए 31 दिसंबर से पहले 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 160 करोड़ रुपए) की मांग बीसीसीआई से कर रहा है.
आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर (बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष) के अनुसार अगर बीसीसीआई पैसे नहीं चुका पाता है तो, उस राशि को भारत के वित्तीय वर्ष के लिए राजस्व हिस्सेदारी से घटा देगा. अक्टूबर में सिंगापुर में हुई आईसीसी की बैठक में 2021 चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 के 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी करने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करने का भी निर्णय लिया गया है.
उधर सभी आईसीसी टूर्नामेंटों का आधिकारिक प्रसारण अधिकार रखने वाला स्टार टीवी भी चाहता है कि बीसीसीआई उसकी भरपाई करे. ज्ञात है कि 2016 में खेले गए टी-20 के विश्व कप के समय स्टार टीवी को भुगतान करने से पहले सभी करों की कटौती की गयी थी, अब वो भी बीसीसीआई पर दबाव बना रहा है.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *