भारत में तेजी से उभर रही हैं महिला उद्यमी, नीति आयोग विशेष महिला सेल करेगा शुरु

 78 


भारत में र्सावजनिक एवं निजी क्षेत्रों में महिला उद्यमी काफी तेजी से बढ़ रही हैं। नीति आयोग की सदस्य अन्ना रॉय ने फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि महिला उद्यमी सार्वजनिक एवं निजी दोनों क्षेत्रों में तेजी से आगे आ रही हैं। उन्होंने कहा कि अब जिन चीजों की जरूरत है वे हैं जागरूकता लाना, मौजूदा मुहिमों में पारदर्शिता लाना, साझेदार संपर्क स्थापित करना तथा इन प्रयासों को सुदृढ़ कर उनका भरपूर फायदा उठाना।


रॉय ने कहा कि महिला उद्यमियों के तेजी से बढ़ते समूह के मद्देनजर नीति आयोग विशेष महिला सेल की शुरुआत करेगा ताकि उन्हें अपनी मुहिमों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न हित धारकों से जुडऩे का मंच मिल सके। रॉय कई भारतीय महिला उद्यमियों के साथ अमेरिकी दौरा पर गयी हुई हैं। यह दौरा पिछले साल नवंबर में हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का परिणाम रहा है।
अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना ने कहा कि वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था। इसने नीति आयोग की योजना तथा तैयारियों को बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत में महिलाओं की महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक भूमिका है। आज यदि आप उनकी भूमिका का आधुनिकीकरण करते हैं और उन्हें उद्यमिता की ओर अग्रसर करते हैं तो आप देखेंगे कि वे पुरुषों से बेहतर कार्य कर रही हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...