रक्षा मंत्रालय लगातार अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ा रहा है। मिसाइल, लड़ाकू हेलीकॉप्टर के बाद अब DRDO सूर्य मिसाइल प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।
ये मिसाइल इतनी ताकतवर होगी कि एक मिनट में ही 6 देशों को तबाह कर देगी। मतलब कि देश के आगे आंख उठाने की हिम्मत चीन और पाकिस्तान मिलकर भी नहीं कर पाएंगे।

भारतीय वैज्ञानिक भी एक के बाद एक नई मिसाइलों को इजाद कर भारतीय सेना को मजबूती देने की कोशिश कर रहे हैं। जिसमे आधुनिक तकनीकि से लैस मिसाइलों को बनाया जा रहा है और सेना को मजबूत करने के इरादे से सेना में शामिल किया जा रहा है। हाल ही में कई मिसाइले तैयार हुई हैं और पहले से भी कई मिसाइलें सेना की ताकत की पहचान हैं।
सूत्रों और की माने तो रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) के वैज्ञानिक पिछले कई सालों से सूर्य मिसाइल सिस्टम पर काम कर रहे हैं। इस मिसाइल का परीक्षण वर्ष 2017 में होने की उम्मीद है।

भारत की सूर्य मिसाइल दुनियां की सबसे खास मिसाइल है। इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासबात यह है कि यह मिसाइल अपने साथ एक नहीं बल्कि कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होगी और बेहतर ढंग से अगर इसे समझने का प्रयास करें तो पता चलता है कि यह मिसाइल एक ही साथ कई देशों को या फिर एक ही देश के कई इलाकों को तबाह कर सकनें में सक्षम है।
भारत के सर्वाधिक सीक्रेट प्लान के तहत बनाई गई इस मिसाइल की मारक क्षमता के बारे में बताया जा रहा है कि इसकी मारक क्षमता 10,000 से 12,000 किमी तक की है, यह एक इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल है।
इस मिसाइल के भारतीय सेना के जखीरे में शामिल होने के बाद भारतीय सेना हिन्दुस्तान में ही बैठे-बैठे यूरोप, एशिया, अफ्रीका, अलास्का और उत्तरी कनाडा तक निशाना लगा सकती है।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…



Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *