भारतीय नौसेना ने दसवीं पास युवाओं से सेलर (म्यूजिशियन) पद के लिए आवेदन मांगे हैं। साधारण डाक से 19 मई 2017 तक आवेदन दिए जा सकते हैं। हाँलाकि पदों की संख्या घोषित नहीं की गई है।
आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। उन्हें किसी भी भारतीय या विदेशी वाद्ययंत्र के साथ प्रस्तुति देने में कुशलता होनी चाहिए। संगीत के सैद्धांतिक पक्षों की भी जानकारी होनी चाहिए। स्ट्रिंग, की-बोर्ड, वुडविंड, ब्रास और पर्कशन इंस्ट्रूमेंट में से किसी में दक्षता हो। आवेदक का जन्म 1 अक्टूबर 1996 से 30 सितंबर 2000 के बीच हुआ हो। 5200 से 20200 रुपये वेतनमान में ग्रेड पे 2000 रुपये होगा, अन्य भत्ते भी मिलेंगे। ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 5700 रुपये स्टाइपेंड मिलेगा।
न्यूनतम कद 157 सेंटीमीटर, वजन तथा सीना कद के अनुपात में हो। फुलाने पर सीने की माप मूल आकार से पांच सेंटीमीटर अधिक होनी चाहिए। बिना चश्मे के दोनों आंखों की दृष्टि क्षमता 6/60 तथा चश्मे के साथ एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/9 और दूसरी आंख की 6/24 होनी चाहिए।
म्यूजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और मेडिकल परीक्षण के आधार पर चयन होगा। PFT में 1.6 किलोमीटर की दौड़ को सात मिनट में पूरा करना होगा। इसके अलावा 20 उठक-बैठक और 10 पुश-अप्स करने होंगे।
चयनित उम्मीदवारों को 15 सप्ताह के शुरुआती प्रशिक्षण के लिए INS चिल्का (ओडिशा) भेजा जाएगा, जिसकी शुरुआत अक्टूबर 2017 में होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को 26 सप्ताह के विशेष प्रशिक्षण के लिए मुंबई भेजा जाएगा।
उम्मीदवारों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। भरे हुए आवेदन फॉर्म को जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ साधारण डाक से भूरे रंग के लिफाफे में द कमांडिंग ऑफिसर, (फॉर डायरेक्टर ऑफ म्यूजिक) आईएनएस कुंजली, कोलाबा, मुंबई – 400005 के पते पर भेजना है।

loading…



Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *