देश को सबसे तेज गति वाली Train-18 बनाने वाली ICF द्वारा बनाई गयी ट्रेन S-13 आज श्रीलंका में दौड़ने लगी है. S-13 ट्रेन का विकास मेक इन इंडिया के तहत करने के बाद श्रीलंका एक्सपोर्ट किया गया है. जिसे श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ट्रेन के आगे भारत और श्रीलंका दोनों के झंडे फहरा रहे हैं.
भारतीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि “मेक इन इंडिया मेड ऑर वर्ल्ड”. भारत की रेलवे कोच फैक्ट्री ICF चेन्नई में बनी ट्रेन अब श्रीलंका में दौड़ रही है. ये रेल बहुत आराम से 200 किलोमीटर की गति पर चलाई जा सकती है. यूरोप व पश्चिमी देशों में मौजूद आधुनिक सिग्नलिंग व्यवस्था के तहत भी इस रेलगाड़ी को चलाया जा सकता है. इसकी मांग विदेशों में बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि जिस कीमत पर इस ट्रेन को बनाया गया है वह बेहद आकर्षक है. दुनिया में कहीं भी इस कीमत पर इस तरह की ट्रेन नहीं बनाई जा रही है.
रेलवे की चेन्नई स्थित ICF कोच फैक्ट्री मलेशिया, फिलिपींस, ताईवान, वियतनाम, बांगलादेश, तंजानिया, मोजैम्बिक, अंगोला, नाइजीरिया, युगांडा व कुछ अन्य देशों के लिए रेलगाड़ियों के डिब्बे या उनके पुर्जे बना कर निर्यात कर रही है. श्रीलंका को खास तरह की DMU ट्रेन दी गई है.
श्रीलंका का ज्यादातर हिस्सा समुद्र तटों के करीब है. ऐसे में यहां लोहे में जंग लगने की समस्या रहती है. इसको ध्यान में रखते हुए इस रेलगाड़ी को खास तरह के स्टील से बनाया गया है. इस स्टील पर जंग नहीं लगती है. इस गाड़ी को ले कर श्रीलंका रेलवे काफी उत्साहित है और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ICF को और ऑर्डर देने पर विचार कर रही है.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *