बेटों के जितना ही बिटिया की शान हो

 46 


पटना के गांधी मैदान में 16 फरवरी,2018 को आयोजित “उमड़ते 100 करोड़” अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एक लोकतांत्रिक समाज की स्थापना के लिए महिलाओं के सशक्तिकरण और मजबूती हेतु अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए कई संगठनों ने हिस्सा लिया। बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने अपने लोकगीतों के माध्यम से लोगों को भ्रूण हत्या दहेज प्रथा और बाल विवाह की समाप्ति करने तथा समाज में महिलाओं को उचित सम्मान देने की अपील की । उन्होंने या रब हमारे देश में बिटिया कमान हो, बेटों के जितना ही बिटिया की शान हो, खेले कूदे के दिन में न शादी की हुईहें बर्बादी जी, बिटिया के भैया पढ़ावल जाई हो, सहित अनेक गीत प्रस्तुत कर लोगों से समाज में महिलाओं को उचित सम्मान देने और महिला हिंसा के खिलाफ खड़ा होने की अपील की।
data-ad-slot=”2847313642″

मार्तंड महोत्सव हुआ सम्पन्न
झंझारपुर के परसा धाम में कला एवं संस्कृति विभाग, बिहार सरकार तथा मधुबनी जिला प्रशासन द्वारा 11 फरवरी को सूर्य मंदिर परिसर में आयोजित मार्तंड महोत्सव का उद्घाटन मधुबनी जिला के प्रभारी मंत्री सह प्रदेश के कृषि मंत्री प्रेम कुमार और पंचायती राज मंत्री कपिल कामत ने संयुक्त रूप से किया।
कृषि मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मिथिला की भूमि बहुत ही पावन है और मार्तंड महोत्सव का उद्घाटन करते हुए मैं खुद को सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूँ। बिहार सरकार कृषि रोड मैप की तरह पर्यटन रोड मैप भी तैयार कर रही है, जिससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।
स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ सोनपुर, औरंगाबाद और पटना से आए कलाकारों ने शानदार नृत्य और गायन की प्रस्तुति करके उपस्थित जन समुदाय का मन मोहा। महोत्सव में शंख वादक विपिन मिश्रा ने अपने शंखनाद से सब को प्रभावित किया। बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने भक्ति गीतों के साथ साथ लड़कियों के लिए उचित शिक्षा की उपलब्धता तथा बाल विवाह और दहेज प्रथा की समाप्ति की अपील वाली मनोरंजक प्रस्तुतियों से लोगों को भाव विभोर कर दिया। उन्होंने गणेश वंदना, शिव वंदना से माहौल को भक्तिमय बनाया तो वहीं दहेज प्रथा और बाल विवाह को जड़ से मिटाते हुए बेटियों को आगे बढ़ने का अवसर देने की अपील करने वाली सामाजिक सरोकार से जुडी प्रस्तुतियां ‘या रब हमारे देश में बिटिया का मान हो,’ ‘खेले-धूपे के दिन में न शादी, कि हुईहै बर्बादी हो से ज्वलंत मुद्दों को भी उठाया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिला प्रशासन की ओर से कलाकारों तथा सभी आगत अतिथियों को मिथिला पेंटिंग, पाग और शॉल से सम्मानित किया। महोत्सव में विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ, जिला परिषद अध्यक्ष शीला मंडल, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार वर्णवाल, एएसपी निधि रानी, डीडीसी धर्मेंद्र कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष उषा देवी, लोक शिकायत निवारण अधिकारी नवीन कुमार, अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा, अनुमंडल अधिकारी विमल कुमार मंडल आदि भी उपस्थित थे।

भक्ति गीतों पर झूमे श्रद्धालु
सिवान में पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा मेहंदार स्थित ऐतिहासिक बाबा महेंद्रनाथ मंदिर परिसर में आयोजित राजकीय समारोह में भगवान शिव पर आधारित अनेक मनोरंजक कार्यक्रम जिलाधिकारी महेंद्र कुमार के नेतृत्व में आयोजित किए गए।
समारोह में वाराणसी, गोरखपुर और पटना से आए कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों ने भी मनोरंजक प्रस्तुति दी। सबसे पहले मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया और उसके बाद बाबा महेंद्रनाथ धार्मिक न्यास समिति के तत्वावधान में शिव विवाह से संबंधित झांकी निकाली गई जिसका परिभ्रमण पूरे मेला क्षेत्र में किया गया। कलाकारों में पटना की प्रज्ञा श्रीवास्तव और सोनपुर की लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने मनोरंजक प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को भाव विभोर किया। डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गणेश वंदना, ले के शिव के मनाई हो शिव मानत नाही, भोला के देखेला बेकल भइले जियरा, भक्ति जगा के मन में ओढ ल चुनरिया, चला हो सखियां, चला बाबा के नगरिया, चल हो सखियां,डम डम डमरू बजावे ला हमार जोगिया, अपने महादेव डमरु बजावे ला भूत पिशाच सब नाच करे ला हमरा डर लागेला सहित कई लोक भजन प्रस्तुत करके माहौल को भक्तिमय बनाया। साथ ही दहेज प्रथा और बाल विवाह को जड़ से मिटाते हुए बेटियों को आगे बढ़ने का अवसर देने की अपील वाले अपने एल्बम ‘बिटिया है अनमोल रतन’ का गीत ‘या रब हमारे देश में बिटिया का मान हो, जले न कोई बेटी अब तो दहेज में, बेटों के जितना ही बेटी की शान हो भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में नाल पर मनोज कुमार सुमन, हारमोनियम पर राकेश कुमार, कैसियो पर सुजीत कुमार, तबले पर सुरजीत कुमार पेड़ पर ओम तिवारी और झंझरी पर अजीत कुमार यादव का संगत शानदार रहा।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...