बुलेट ट्रेन दौड़ेगी दिल्ली से कोलकाता, लखनऊ, वाराणसी और पटना रुकेगी

 202 


भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ले अनुसार स्पेन की कंपनी इनको-टिप्सा-आइसीटी ने दिल्ली-कोलकाता बुलेट ट्रेन परियोजना की ड्राफ्ट रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी है. यह बुलेट ट्रेन बिहार की राजधानी पटना और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी में भी रुकेगी.
दिल्ली-कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी हो चुकी है. दिल्ली से कोलकाता की सीधी उडान से जाने पर फ्लाइट से करीब दो घंटे का वक्त लगता है, लेकिन जल्द ही बुलेट ट्रेन से साढ़े पांच घंटे में इन दो महानगरों के बीच यात्रा की जा सकेगी. भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना के अनुसार स्पेन की कंपनी इनको-टिप्सा-आइसीटी ने दिल्ली-कोलकाता बुलेट ट्रेन परियोजना की ड्राफ्ट रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी है. इस ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार बुलेट ट्रेन का लाभ उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को भी मिलेगा.


बिहार में बुलेट ट्रेन पटना में रुकेगी, वहीं उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में भी इसका स्टॉपेज होगा. यूं तो यह परियोजना 13 वर्ष में पूरी होगी, लेकिन पहले चरण में दिल्ली से वाराणसी के बीच आठ साल के अंदर ही बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी. बुलेट ट्रेन से दिल्ली से वाराणसी के बीच की दूरी महज दो घंटे 37 मिनट में तय किया जा सकेगा.
पहले चरण में दिल्ली-वाराणसी 720 किमी लंबे रूट निर्माण कार्य के पूरा होने में आठ साल लगेंगे, जिस पर 52,680 करोड़ की लागत आएगी. जबकि दिल्ली से लखनऊ का सफर 1 घंटे 38 मिनट में पूरा होगा.
दूसरे चरण में वाराणसी-पटना लगभग 228 किलोमीटर के निर्माण में दो साल लगेंगे और तकरीबन 22 हजार करोड़ की लागत आएगी. बुलेट ट्रेन वाराणसी-पटना की दूरी को मात्र 54 मिनट में पूरा करेगी. दिल्ली से पटना की दूरी करीब एक हजार किलोमीटर को महज 3.30 मिनट में तय किया जा सकेगा. जबकि दिल्ली से कोलकाता की दूरी 1474.5 किलोमीटर को साढ़े 5 घंटे में पूरा किया जा सकेगा.

इस हाईस्पीड ट्रेन की स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस ट्रेन का किराया 4.5 रुपये प्रति किमी आंका गया है. यानी दिल्ली से लखनऊ का किराया 1980 रुपये और दिल्ली से वाराणसी का 3240 रुपये और दिल्ली से कोलकाता का किराया 6636 रुपये हो सकता है.
फिलहाल देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन स्वर्ण शताब्दी नई दिल्ली से लखनऊ साढ़े छह घंटे जबकि, बनारस पहुंचने में राजधानी सुपर फास्ट को 9 घंटे और पटना 12 घंटे में पहुंचती है. दिल्ली से कोलकाता दुरंतो 17 घंटे में पहुंचाती है. हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *