बिहार विप चुनाव में सभी जीतेंगे निर्विरोध

 75 


विप चुनाव में जदयू के प्रत्याशी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो और खालिद अनवर होंगे जबकि भाजपा ने उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजय पासवान को अपना प्रत्याशी बनाया है.
विधान परिषद की 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए अब सभी 11 प्रत्याशी सामने आ चुके हैं. कांग्रेस ने प्रेमचंद्र मिश्रा को विधान परिषद में भेजने का निर्णय किया है. मधुबनी जिले के रखवारी के रहनेवाले मिश्रा छात्र जीवन से ही कांग्रेस से जुड़े रहे हैं. विगत 25- 26 वर्षों से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के डेलिगेट रहे मिश्रा वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया टीम के सदस्य हैं. वो कांग्रेस की छात्र इकाई NSUI के बिहार प्रदेश अध्यक्ष तथा प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता भी रह चुके हैं.


राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचन्द्र पूर्वे, सैयद खुर्शीद मोहम्मद मोहसीन तथा हम पार्टी की ओर से संतोष कुमार मांझी (पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझीके पुत्र) शनिवार को ही चुनाव पदाधिकारी व बिहार विधानसभा के सचिव रामश्रेष्ठ राय के समक्ष अपना नामांकन कर चुके हैं.
सीतामढ़ी जिले के व्यावसायी जदयू प्रत्याशी रामेश्वर महतो पार्टी में संगठन सचिव हैं, वहीं खालिद अनवर एक उर्दू पत्रिका के संपादक हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम विधान परिषद के लिए पहले से ही तय माना जा रहा था.
भाजपा की ओर से चुनाव में प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय का नाम पूर्व से तय माना जा रहा था. बिहार विधान परिषद के लिए तीसरे कैंडिडेट पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजय पासवान बनाये गये. भाजपा के अनुसूचित जाति जन जाति मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके श्री पासवान को पार्टी के भीतर दलित नेता के रूप में जाना जाता है. नवादा से सांसद रहे श्री पासवान केन्द्रीय मंत्री रह चुके हैं.
विधान परिषद के नामांकन की 16 अप्रैल अंतिम तिथि है. 11 सीटों के लिए अगर इतने ही प्रत्याशी मैदान में रहे, तो मतदान कराने की नौबत नहीं आएगी, अधिक प्रत्याशी होने पर 26 अप्रैल को मतदान होगा.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *