बिहार-झारखंड के बीच सोन पर 919 करोड़ की लागत से बनेगा पुल

 131 



बिहार व झारखंड के दुर्गम और पहाड़ी क्षेत्र के बीच शीघ्र ही हाईवे कनेक्टिविटी बहाल होने वाली है. इसके लिए सोन नदी पर बिहार के पंडुका और झारखंड के श्रीनगर के बीच 1.7 किमी लंबे सेतु की चिर प्रतीक्षित मांग पूरी होने जा रही है.
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय को कंसल्टेंट ने डीपीआर सौंप दिया है, शीघ्र ही रोहतास के दक्षिणी- पूर्वी वन क्षेत्र और झारखंड के वनवासी क्षेत्रों के विकास का न्य द्वार खोलने वाले इस प्रोजेक्ट का टेंडर होने वाला है. चेनारी के पूर्व विधायक श्याम बिहारी राम इस प्रोजेक्ट के लिए 2011 के जनवरी माह से लगातार प्रयासरत थे.


सोन नदी पर बनने वाले इस सेतु की लंबाई मात्र 1.7 किमी है, जिसके निर्माण पर सिर्फ 234 करोड़ रु. खर्च होने हैं पर दोनों तरफ एप्रोच रोड के निर्माण पर 641 करोड़ खर्च होंगे. यानी निर्माण पर कुल 919 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यहाँ एप्रोच की लागत पुल से लगभग तीन गुना है. बिहार में सड़क निर्माण पर प्रति किमी 7.30 करोड़ तो झारखंड में 7.60 करोड़ खर्च होंगे. बिहार में रोहतास के अकबरपुर से पंडुका तक 32 किमी तथा झारखंड में श्रीनगर से उटारी तक 53 किमी की दूरी में दो लेन सड़क बनेगी.
रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से डालटेनगंज जाने- आने के लिए अभी छतरपुर-हरिहरगंज-औरंगाबाद होते हुए 182 Km जाना पड़ता है. इस पुल के बनने के बाद सासाराम से तिलौथु होते हुए 130 Km से भी कम दूरी तय करनी पड़ेगी. इसके पूरा होने पर बिहार से झारखंड, यूपी और छतीसगढ़ के कई क्षेत्रों में आना- जाना सुगम हो जाएगा.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *