बिहार के ADG एसके सिंघल सहित 14 को राष्ट्रपति पदक

 130 


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए इस वर्ष बिहार से 14 पुलिसकर्मियों का चयन हुआ है. विशिष्ट सेवा पदक पाने वालों में एडीजी (मुख्यालय) संजीव कुमार सिंघल और विजिलेंस एसपी शिव कुमार झा शामिल हैं.
केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इससे संबंधित जारी सूची के अनुसार इनके साथ ही सराहनीय सेवा पदक पाने वाले अन्य 12 कर्मियों में निगरानी डीएसपी प्रतिभा सिन्हा, पटना के सीनियर डीएसपी अमजद अली, सहायक कमांडेंट अरविंद कुमार गुप्ता, नालंदा जिला के हिलसा एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती, पटना में इंस्पेक्टर विनोद कुमार पांडेय, पटना में तैनात दारोगा पहावारी सिंह, पटना के हवलदार दिलीप कुमार सिंह, हवलदार ब्रम्हेश्वर सिंह, हवलदार प्रमोद कुमार सिंह, हवलदार राजेंद्र प्रसाद सिंह, मधेपुरा के कांस्टेबल धन्नजय सिंह और पटना के सिपाही संजय कुमार सिंह शामिल हैं.
एडीजी (मुख्यालय) एसके सिंघल को कई बड़े व महत्वपूर्ण सम्मान मिल चुके हैं. इससे पहले उन्हें वर्ष 2010 में इंडियन पुलिस मेडल, वर्ष 2011 में स्पेशल ड्यूटी मेडल और वर्ष 2012 में नक्सल क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए स्पेशल ड्यूटी मेडल मिल चुका है. उन्हें SSB में ‘डीजी गोल्ड डिस्क’ और ‘डीजी सिल्वर डिस्क’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.


बिहार कैडर के 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी एसके सिंघल पंजाब के रहने वाले हैं, लेकिन बिहार में उन्हें अपनी सेवा देते हुए लम्बा समय हो गया है. सिंघल गणित से एम फिल हैं और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान गुड़गांव से उन्होंने मैनेजमेंट में पीजी पीपीपीएम की उच्च डिग्री भी प्राप्त की है. इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किये हैं.
सिंघल बीच में वर्ष 2007 से 2010 तक केंद्रीय गृह मंत्रालय में निदेशक (नक्सल प्रबंधन) के पद पर भी अपनी सेवा दे चुके हैं. इसके अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के तौर पर पांच वर्ष SSB के आइजी के रूप में पटना, नयी दिल्ली और नार्थ इस्ट राज्यों में रहे.
बिहार कैडर के 2005 बैच के आइपीएस शिव कुमार झा बिहार के ही रहने वाले हैं. निगरानी ब्यूरो में बड़े भ्रष्टाचारियों के खिलाफ और घूसखोर लोक सेवकों को रंगे हाथ ट्रैप कर पकड़वाने में उल्लेखनीय कार्य करने समेत ऐसे अन्य कार्यों के लिए उन्हें विशिष्ट सेवा पदक मिला है. इससे पहले उन्हें पुलिस मेडल फॉर मेरिटोरियश सर्विस, प्रेसिडेंट मेडल समेत राज्य स्तर पर भी कई पदक मिल चुके हैं.
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार से तीन फायर अधिकारियों को भी सराहनीय सेवा पदक देकर सम्मानित किया गया है. इसमें सब-ऑफिसर शशिभूषण सिंह, सब-ऑफिसर अरविंद प्रसाद और फायरमैन अशोक कुमार सिंह शामिल हैं. इन्हें अग्नि शमन कार्य के दौरान साहसिक प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *