जीएसटी कौंसिल की 33 वीं बैठक में किफायती आवासों (Affordable Housing) पर GST की दर कम करने के बिहार के प्रस्ताव को स्वीकार कर किफायती आवास प्रक्षेत्र को बड़ी राहत दी गयी.
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इससे पटना जैसे शहरों के आवास प्रक्षेत्र जो GST की अधिक दर के कारण मंदी के दौर से गुजर रहे थे, उन्हें अब सीधा लाभ मिलेगा. अपने ऐतिहासिक निर्णय में कौंसिल ने किफायती आवासों के लिए टैक्स की दर बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के 8 से घटा कर एक प्रतिशत तथा गैर किफायती आवासों पर कर की दर 12 से घटा कर मात्र 5 प्रतिशत कर दिया है.
पटना जैसे शहरों में 90 वर्ग मीटर एरिया तक और 45 लाख कीमत वाले आवासों के साथ ऐसे गैर किफायती आवासीय परियोजनाओं को भी इसका लाभ मिलेगा जिसके 15 प्रतिशत एरिया में व्यावसायिक निर्माण किया गया हो. यानी कि आवासीय परियोजनाओं को 15 फीसदी तक व्यावसायिक निर्माण की भी छूट दी गयी है.
जीएसटी कौंसिल के इस निर्णय से किफायती और गैर किफायती निर्माणाधीन फ्लैट की बिक्री का मार्ग प्रशस्त होगा तथा खरीददारों को भी बड़ी राहत मिलेगी.

राहुल गांधी चारे घोटाले में सज़ायाफ्ता से जेल में मिलेंगे तब ही सीट बंटवारा होगा : सुशील मोदी
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया कि आतंकवाद की चुनौतियों से मुंह मोड़कर जिन लोगों ने कालाधन, बेनामी सम्पत्ति और राजनीतिक वजूद बचाने के लिए कथित महागठबंधन बनाया है, वे बिहार में अपने आधा दर्जन से अधिक दोस्तों के बीच आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का फार्मूला भी तय नहीं कर पाये हैं. मुश्किल यह है कि भ्रष्टाचार पर कैबिनेट के प्रस्ताव की कापी फाड़ने वाले राहुल गांधी जब तक जेल में जाकर चारा घोटाला में सजायाफ्ता लालू प्रसाद के गोड़ पर नहीं गिरेंगे, तब तक सीट साझेदारी पर कोई फैसला ही नहीं होगा. उन्होंने कहा कि देश को कमजोर सरकार देने की नीयत रखने वाले कभी कामयाब नहीं होंगे.
एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में किसानों को कर्ज माफी का झांसा देकर चुनाव जीता, लेकिन सत्ता हासिल करने के मात्र ढाई महीनों के भीतर राज्य के सात किसानों को आत्महत्या करनी पड़ी. दूसरी तरफ देश में किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प के साथ काम करने वाली NDA सरकार ने कृषि बजट को दोगुना बढ़ाकर 2 लाख 11हजार 964 करोड़ करने और उपज के समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना वृद्धि करने जैसे फैसलों के बाद गोरखपुर से किसान सम्मान निधि योजना लागू की. इससे बिहार सहित देश के 12 करोड़ किसानों के खातो में 2000 रुपये की पहली किस्त भी आज डाली गई. किसान सम्मान योजना लागू करने के लिए प्रधानमंत्री का कोटिश: आभार.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *