बिहार में छपरा के रसौली पश्चिम टोला के रहने वाले आयुष कुमार सिंह ने UPSC द्वारा जारी NDA के परीक्षा परिणाम में देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर प्रदेश की प्रतिभा का परचम लहराया है. आयुष कुमार सिंह एक ग्रामीण रमेश कुमार सिंह व नीरा सिंह के पुत्र हैं, दोनों दिल्ली में सरकारी शिक्षक हैं.
आयुष की उपलब्धि से पुरे राज्य में ख़ुशी का माहौल है. आयुष बचपन से ही पढ़ने-लिखने में काफी मेधावी था. साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों को सेना व नेवी के कुछ शाखाओं में एडमिशन दिया जाता है. एनडीए के 141वें कोर्स और नेवल एकेडमी के 103वें कोर्स के लिए चुने गए उम्मीदवारों का कोर्स 2 जनवरी, 2019 से शुरू होने वाला है. एनडीए और एनए परीक्षा में कुल 379 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई है.
भर्ती के लिए कुल 415 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी, जिसमें आर्मी विंग में 208, नेवी विंग में 60 और एयरफोर्स विंग में 92 पद तथा नेवल एकेडमी (NA) के लिए 55 पद थे. यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा 22 अप्रैल 2018 को आयोजित की गई थी. परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी हुआ और अब पास होने वाले सभी 379 उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ों को रक्षा मंत्रालय के हेडक्वार्टर में जमा करना होगा.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *