बापू का है कहना, उत्तम दवा है सफाई

 80 


पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है, घर के साथ-साथ शहर और देश को भी साफ रखना जरूरी है और इसके लिए हम सभी को प्रतिवर्ष 100 घंटे का श्रमदान करना चाहिए ।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान के तहत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम परिचर्चा सह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कार्यक्रम का उद्घाटन पटना नगर की महापौर सीता साहू ने किया। कार्यक्रम का आयोजन श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर प्रांगण पटना सिटी में किया गया था l क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के निदेशक विजय कुमार ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने का आह्वान किया ।


बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से पूरे देश और पटना नगर को साफ सुथरा रखने की अपील की । उन्होंने पारंपरिक गीतों के अलावा स्वच्छता अभियान पर आधारित कई गीत प्रस्तुत किया । उत्तम दवा है सफाई बापू का कहना, साफ रहना री बहना साफ रहना; घर घर अलख जगायेंगे, सब मिलकर सफाई अपनाएंगे तभी स्वच्छ भारत बनेगा तथा “देश हमारा हमको जान से भी प्यारा है, कोई इसको गंदा करे यह हमको ना गवारा है” जैसे गीतों से डॉ नीतू ने सभी को स्वच्छता के बारे में बताया तथा कार्यक्रम के प्रारंभ में वीणा वाली मैया सुनीं अर्ज़ी हमार, हम त बानी अज्ञानी हो, हम तो बानी अज्ञानी हो सरस्वती वंदना और यार अब हमारे देश में बिटिया का मान हो जैसे आह्वान गीत भी गाए ।
स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी उपस्थित लोगों की भागीदारी रही और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया ।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...