भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े 22 समझौते भी हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश के विकास के लिए भारत उसके साथ खड़ा है। हमारी दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है। मोदी ने बांग्लादेश में प्रोजेक्ट्सों के लिए करीब 29 हजार करोड़ रुपए के कर्ज की भी घोषणा की।
मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे। शेख हसीना की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी सभी के लिए आदर्श है। एनर्जी, साइबर सिक्युरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई सेक्टर में हम को-ऑपरेशन बढ़ा रहे हैं। हमें अपने व्यावसायिक सम्बन्ध को आगे बढ़ाने की जरूरत है, मसलन टेक्नोलॉजी जैसे नए क्षेत्रों में भी हम एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। तीस्ता जल विवाद दोनों देशों के लिए अहम है, हम जल्द ही इसका भी हल निकाल लेंगे।




मोदी ने कहा कि मुक्ति संग्राम में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के बांग्लादेश के कदम ने हर भारतीय की आत्मा को छुआ है, 1971 की जंग के योद्धाओं का सम्मान भारत का सम्मान है। बांग्लादेश को मिलिट्री सप्लाई के लिए 500 मिलियन डॉलर के अतिरिक्त कर्ज का एलान करते हुए विश्वास व्यक्त किया गया कि बांग्लादेश में इन्वेस्टमेंट के लिए कई और कंपनियां भी समझौते करेंगी। कोलकाता और खुलना के बीच ट्रेन और बस सर्विस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बांग्लादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे।
इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को मोदी, हसीना और वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी दिखाई। पैसेंजर ट्रेन कोलकाता से खुलना तक रोजाना चलने वाली ट्रेन के इसी साल जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच अभी कोलकाता से ढाका तक मैत्री एक्सप्रेस हफ्ते में 4 दिन चलती है।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत में अपने शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि हम अहम पड़ोसी हैं, दोनों देश अपने बॉर्डर की सिक्युरिटी के लिए कमिटेड हैं। उन्होंने तीस्ता डील को दोनों देशों के लिए जरूरी बताया। इससे पहले शनिवार को सुबह शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात के बाद हसीना ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
शेख हसीना रविवार को अजमेर शरीफ जाएंगी तथा सोमवार को इंडिया के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगी।



loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *