फेसबुक ने लोकसभा चुनाव के चलते कांग्रेस की IT सेल से जुड़े 687 पेज और एकाउंट तथा PM नरेंद्र मोदी के नमो ऐप से जुड़ी कंपनी सिल्वर टच के 15 पेजों को हटा दिया है. कंपनी ने पाकिस्तानी सैन्यकर्मियों से जुड़े 103 फेसबुक और इंस्टाग्राम पेजों और एकाउंट्स भीहटा दिये हैं.
फेसबुक के साइबर सिक्योरिटी हेड नैथनियल ग्लेचर के अनुसार कांग्रेस से जुड़े जिन पेजों को हटाया गया है उनमें से ज्यादातर ऑटोमेटिक सिस्टम से डिटेक्ट और सस्पेंड हुए हैं. ये पेज कांग्रेस की IT सेल से जुड़े थे.
उन्होंने कहा कि अपनी पहचान छिपाने के लिए फेक अकाउंट से गलत जानकारियां शेयर की जा रही थीं और लोगों को भ्रमित किया जा रहा था. इन अकाउंट को हटाने की मुख्य वजह यही थी. इन्हें हटाने की वजह इन पेजों से शेयर किया कंटेंट नहीं था. हम नहीं चाहते कि हमारे प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को भ्रमित किया जाए, इसलिए हम इस तरह के पेजों और अकाउंट्स को लगातार डिटेक्ट कर रहे हैं.
फेसबुक ने कहा कि पेज के एडमिन और अकाउंट द्वारा स्थानीय समाचारों के साथ साथ राजनीतिक खबरें पोस्ट होती थीं. इन खबरों में आगामी चुनाव, उम्मीदवारों के विचार के साथ साथ BJP के खिलाफ प्रचार भी किया जाता था. जांच में पता चला है कि ये अकाउंट और पेज कांग्रेस के IT सेल से संबंधित थे.
फेसबुक ने कहा कि फेक अकाउंट्स के जरिए मिलिट्री फेन, पाकिस्तान और कश्मीर से जुड़े पेजों को चलाया जा रहा था. जांच में पता चला है कि ये पेज और अकाउंट्स पाक सेना के कर्मियों द्वारा चलाए जा रहे थे. फेसबुक के अनुसार इन अकाउंट्स और पेजों पर फेक न्यूज या कंटेंट के चलते नहीं बल्कि अप्रामाणिक व्यवहार के चलते कार्रवाई की गई है.
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि हम केवल खबरों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते. हमें खबरों की सच्चाई पता करनी होगी कि क्या कोई फेसबुक पेज हमसे जुड़ा है? साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी समाचार संस्थान यह दावा नहीं कर सकता है कि उसने जो छापा है वह बिल्कुल सही है.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह एक ऐतिहासिक काम हुआ है. फेसबुक ने जिन अकाउंट्स को बंद किया है उनके एडमिन के बारे में कोई जानकारी नहीं है, ये फेक हैं. इनसे मोदी सरकार के खिलाफ गलत जानकारी फैलाई जा रही है.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *