प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में डीजल से इलेक्ट्रिक इंजन में चेंज हुए ट्रेन इंजन को हरी झंडी दिखाई. BHU में टाटा कैंसर अस्पताल का शुभारंभ किया. संत रविदास की जन्मस्थली जाकर उन्हें नमन किया और वाराणसी को कई योजनाओं की सौगात देते हुए 2900 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.
प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि काशी के संत रविदास जी के मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य मिला और विकास की परियोजनाओं की नींव रखी. 2016 में मैंने इस प्रांगण को विकसित करने और इसके सौन्दर्यीकरण की बात कही थी, जिसकी मांग दशकों से हो रही थी, लेकिन किसी सरकार ने उसे पूरा नहीं किया था. आज इन सभी कार्यों का शुभारंभ हुआ है. हम संत रविदास के पथ पर चल रहे हैं.
प्रधानमंत्री ने कहा कि संत रविदास जी की जन्मस्थली करोड़ों लोगों के लिए आस्था और श्रद्धा का स्थल है. आपका सांसद होने के नाते मुझे भी यहां सेवा करने का मौका मिल रहा है. गुरु जी ने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां बिना किसी भेदभाव के हर किसी का ख्याल रखा जाए. हमारी सरकार पिछले साढ़े चार साल से इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए लोक कल्याण के काम कर रही है.
हमारे नौजवान साथी जो डिजिटल इंडिया के युग में सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था का हिस्सा बन रहे हैं, हम उनके साथ मिलकर वर्तमान स्थिति को बदलने वाले है. इसके साथ ही मोदी ने जातिवादी राजनीति पर कड़े प्रहार किए. उन्होंने कहा कि हमें उन लोगों को पहचानना होगा, जो अपने स्वार्थ और राजनीतिक लाभ के लिए जात-पात का मुद्दा उठाते हैं.
PM ने कहा कि गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली का कनेक्शन, मुफ्त में गैस कनेक्शन, 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, किसानों के लिए सिंचाई व्यवस्था और 6,000 रुपये वार्षिक अनुदान के साथ ही अन्य कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं, जो वंचित वर्ग को ऊपर उठाने के लिए हैं.
मोदी ने कहा कि वाराणसी में जिन लोक कल्याणकारी योजनाओं उद्घाटन किए जा रहे हैं, इन सभी योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को समान रूप से मिलने वाला है. हमारी सरकार का हर कदम, हर योजना पूज्य संत रविदास जी की भावनाओं के अनुरूप है. गुरु जी ने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां बिना किसी भेदभाव के हर किसी का ख्याल रखा जाए. हमारी सरकार पिछले साढ़े चार साल से इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए लोक कल्याण के काम कर रही है.
PM ने काशी को सिटी कमांड सेंटर, STP समेत केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के एक-एक लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी दिया. डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स (DLW) कैम्पस में दिव्यांग बच्चों से मुलाकात भी की. PM पुलवामा में शहीद हुए रमेश यादव और अवधेश यादव के परिजन से भी मुलाकात करने जाने वाले हैं.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *