प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बुलेट ट्रेन का तोहफा देने भारत आ रहे जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे

 109 

JAPAN के PM शिंजो अबे और PM नरेंद्र मोदी भारत की जनता को सितंबर में बुलेट ट्रेन की सौगात दे सकते हैं। दरअसल, एक लाख करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट की इसी साल PM मोदी के जन्मदिन पर आधारशिला रखी जा सकती है। इसके लिए Japan के PM शिंजो आबे सितंबर में Ahmedabad आ सकते हैं। इसके अलावा दोनों नेता दो जापानी इंडस्ट्रियल पार्क्स के लॉन्च में भी शामिल होंगे। इसके अलावा वे साबरमति रिवरफ्रंट पर आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट फेस्टिवल के उद्गाटन समारोह में भी हिस्सा लेंगे। हालांकि अभी उनके आने की तारीख तय नहीं है, पर सूत्र बता रहे हैं कि अबे PM मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को भारत आ सकते हैं या फिर 21 सितंबर को अपने जन्मदिन पर।
मुख्य सचिव जे.एन सिंह के नेतृत्व में Gujrat सरकार का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल एक सप्ताह के दौरे पर इन दिनों JAPAN गया हुआ है, जहां शिंजो अबे के पहले Gujrat दौरे के प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एक तरफ भारत सरकार JAPAN से बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की फंडिंग को लेकर बात कर रही है, वहीं दूसरी ओर Gujrat सरकार के अधिकारी दो जापानी इंडस्ट्रियल पार्क्स से जुड़े निवेश को लेकर चर्चा कर रहे हैं।
इधर Ahmedabad में बुलेट ट्रेन का स्टेशन तय करने की कवायद चल रही है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए.के मित्तल ने शनिवार को Ahmedabad में समीक्षा बैठक कर बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की प्रगति और डेडिकेट फ्रेड कॉरिडोर कॉर्पोरेशन का जायजा लिया। मित्तल आज Sabarmati स्टेशन का जायजा भी लेंगे।
एक अधिकारी ने बताया कि यह लगभग तय हो चुका है कि प्रॉजेक्ट की आधारशिला Ahmedabad में ही रखी जाएगी, लेकिन अभी जगह तय नहीं हो पाई है। बुलेट ट्रेन के Sabarmati से शुरू होने की बात कही जा रही है, लेकिन दोनों नेताओं के दौरे के लिए Sabarmati को सही जगह नहीं माना जा रहा है। ऐसे में चर्चा के जरिए जगह फाइनल करने की कवायद जारी है।

एक सूत्र ने बताया कि जापानी प्रतिनिधिमंडल दोनों इंडस्ट्रियल पार्क्स को लेकर JAPAN के सामने एक प्रेजेंटेशन रखेगा। सूत्रों के मुताबिक, एक इंडस्ट्रियल पार्क के लिए लगभग 1500 करोड़ रुपये का निवेश तय हो चुका है और 22 अन्य प्रॉजेक्ट्स के लिए भी निवेश आने की संभावना है। Gujrat सरकार ने साणंद के नजदीक खोरज में 800 हेक्टेयर जमीन JAPAN इंडस्ट्रियल पार्क II के लिए नोटिफाई की है जिससे 20,000 करोड़ का निवेश आने की उम्मीद है। शिंजो अबे के दौरे के वक्त Gujrat सरकार अपनी तरह के पहले अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट फेस्विटल की मेजबानी भी करेगी। इसके जरिए गुजरात, भारत और दुनिया की बुद्ध से जुड़ी विरासत को दर्शाया जाएगा।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *