प्रखंड स्तर पर Isc में कृषि की होगी पढ़ाई, स्कूली पाठ्यक्रम में जुटेगी कृषि शिक्षा : डॉ प्रेम कुमार

 84 


बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार के अनुसार कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है, जिससे राज्य के युवाओं को लाभ होगा. Isc स्तर पर जल्द ही इसका विस्तार होगा.
तीसरे कृषि रोडमैप (2017 से 2022) में कृषि शिक्षा पर विशेष फोकस किया गया है. राज्य में कृषि सेक्टर में बढ़ती संभावना को देखते हुए कृषि व शिक्षा विभाग दोनों ने मिलकर कृषि शिक्षा को विस्तार देने की योजना बनाई है. दोनों विभाग मिलकर इस दिशा में काम कर रहे हैं. साथ ही स्कूली पाठ्यक्रम में कृषि का एक अध्याय जोड़ने की भी दिशा में भी प्रयास हो रहा है, जिसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जायेगा.
राज्य में कृषि की महत्ता के मद्देनजर कृषि प्रक्षेत्र को हर दृष्टी से बढ़ावा दिया जा रहा है. कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कौशल विकास और शिक्षा से भी इसे जोड़ा जा रहा है. अभी राज्य के 11 प्लस टू स्कूलों में कृषि की पढ़ायी हो रही है. जिसकी शुरुआत 2015 में की गयी थी.


इसका विस्तार कर अन्य प्लस टू स्कूलों में करते हुए कृषि की पढ़ाई शुरू करने की योजना है. राज्य में नये कृषि कॉलेज भी खोले जा रहे हैं. कृषि रोडमैप के तहत Isc में कृषि शिक्षा को बढ़ावा दिया जायेगा. स्कूल स्तर पर भी कृषि का एक चैप्टर जोड़ा जा रहा है. अभी जिन स्कूलों में कृषि शिक्षा का पढ़ाई हो रही है वहां पर कृषि विभाग की ओर से एक-एक कृषि समन्वयक की प्रतिनियुक्ति की गयी है. जिन स्कूलों के पास पर्याप्त जमीन है वहीं पर कृषि शिक्षा की पढ़ायी होगी.
इसके लिए किस-किस तरह की आधारभूत संरचना की जरूरत होगी, शिक्षा विभाग इसका प्रस्ताव तैयार करेगा तथा कोर्स किस तरह का होगा यह भी शिक्षा विभाग बनायेगा. कृषि विभाग इसमें सहयोग करेगा. प्रयास हो रहा है कि तत्काल हर प्रखंड में कम से कम एक प्लस टू स्कूल में इसकी पढ़ाई शुरू की जाये.
अभी राजकीय त्रिभुवन उच्च विद्यालय नौबतपुर पटना, राजकीय उच्च विद्यालय जेठियन गया, राजकीय उच्च विद्यालय भगवानपुर रत्ती वैशाली, राजकीय उच्च विद्यालय कुमारबाग बेतिया, राजकीय उच्च विद्यालय तुर्की मुजफ्फरपुर, राजकीय उच्च विद्यालय कोलहंटा पटोरी दरभंगा, राजकीय उच्च विद्यालय बीरपुर सुपौल, राजकीय उच्च विद्यालय श्रीनगर पूर्णिया, राजकीय उच्च विद्यालय कोढ़ा कटिहार, राजकीय उच्च विद्यालय लथलथ जमुई और राजकीय उच्च विद्यालय हवेली खड़गपुर मुंगेर में Isc में कृषि शिक्षा की पढाई हो रही है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *