पोस्‍ट ऑफिस की ये 5 बचत योजनाएं आती हैं काम, पैसा डूबने का कोई खतरा भी नहीं

 68 


पैसे से पैसा बनाने की जब भी बात आती है तो हम स्‍टॉक मार्केट, बैंक एफडी, एसआईपी या पीएफ जैसे फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट की तरफ देखते हैं। इस काम में पोस्‍टऑफिस भी आपका बड़ा मददगार है। अगर फाइनेंशियल प्‍लानिंग करके पोस्‍ट आफिस में निवेश किया जाए तो इससे करोड़पति बनना भी संभव है। पोस्‍ट ऑफिस के पास कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट हैं, जिनका सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए तो वित्‍तीय रूप में लोग अपने को मजबूत कर सकते हैं। इसमें पीपीएफ, रेकरिंग डिपॉजिट, टर्म डिपॉजिट, राष्‍ट्रीय बचत पत्र और किसान विकास पत्र शामिल हैं।
निवेश के लिए रखें ध्‍यान
पोस्‍टऑफिस में निवेश करते वक्‍त ध्‍यान रखना चाहिए कि कुछ निवेश 5 साल में पूरे हो जाते हैं तो कुछ 15 साल तक किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर लंबे समय के लिए निवेश करना है तो एक बार की मैच्‍योरिटी के बाद दोबारा निवेश करना चाहिए।
टैक्‍स छूट भी
पोस्‍टऑफिस में कुछ निवेश ऐसे हैं, जिनमें निवेश पर अच्‍छा ब्‍याज लेने के साथ ही इनकम टैक्‍स में छूट भी मिलती है। इसमें PPF, NSC शामिल हैं।
आइए जानते हैं पोस्‍ट ऑफिस की आलग अलग स्‍कीम के बारे में और यहां कितने निवेश पर आप कब करोड़पति बन जाएंगे।
पैसे डूबने का कोई जोखिम नहीं
पोस्‍ट ऑफिस की इन सेविंग स्‍कीम्‍स की खासियत यह है कि यहां आपका पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं रहता है। स्‍टॉक मार्केट से लिंक्‍ड नहीं होने के कारण निवेश डूबने का कोई जोखिम भी नहीं होता है। इन स्‍कीम्‍स पर एक फिक्‍स्‍ड रिटर्न की गारंटी सरकार देती है, ऐसे में निगेटिव रिटर्न का भी कोई सवाल पैदा नहीं होता है।

नोट: खबर में दी गई सभी सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाली ब्‍याज की दर को सरकार समय-समय पर रिवाइज करती रही है। हमने जो भी कैलकुलेशन दी है, वह मौजूदा दरों के आधार पर दी गई है। आने वाले भविष्‍य में ये दरें कम या ज्‍यादा भी हो सकती हैं। ऐसे में इन स्‍कीम्‍स पर मिलने वाला रिटर्न कम या ज्‍यादा भी हो सकता है।

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *