पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में कहा, देश में गौमाता आर्थिक क्रांति लाएंगी; पढ़ें 10 खास बातें

 85 

वाराणसी दौरे के दूसरे दिन शहंशाहपुर गांव में प्रधामंत्री मोदी ने देश की जनता को संबोधित करते हुए साफ-सफाई के महत्‍व के बारे में बताया. उन्‍होंने कहा कि स्वच्छता हर देशवासी और हर परिवार की जिम्‍मेदारी है. उन्‍होंने बताया कि यूनिसेफ ने कहा है कि अगर घर में टॉयलेट है तो एक परिवार सालाना 50 हजार रुपए बचा सकते हैं. गंदगी की वजह से कई बीमारियां होती हैं. इस मौके पर उन्‍होंने किसानों से वादा किया कि 2022 तक आपकी आमदनी को दोगुना कर दूंगा.
पशुधन विकास के लिए पशुधन आरोग्‍य मेले के आयोजन पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि पशुधन आरोग्‍य मेले का यूपी के हर जिले में आयोजन होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पशुओं को उचित इलाज मिलने से दूध की पैदावार बढ़ेगी. देश में गौमाता ही आर्थिक क्रांति लाएगी.
उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि स्वच्छता मेरे लिए पूजा है. सफाई सफाई गरीब भारत की सेवा का एक तरीका है. उन्होंने कहा कि शहंशाहपुर के लोगों ने गांव को ओडीएफ (ओपन डेफिकेशन फ्री) बनाने का संकल्प किया है. उन्होंने कहा कि गांव के लोग 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच नहीं करेंगे. पढ़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 खास बातें…

1. पीएम मोदी ने कहा कि 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी. मैं आपसे वादा करता हूं कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना कर दूंगा. पशुपालन को बढ़ावा देना उसी की ओर बढ़ाया गया एक कदम है.
2. पशुधन विकास के लिए पूरे उत्‍तर प्रदेश में पशुधन आरोग्‍य मेले का आयोजन किया जाना चाहिए. इससे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी. देश में गौमाता आर्थिक क्रांति लाएगी.
3. देश के हर नागरिक को घर देने की जिम्‍मेदारी हमारी सरकार ने उठाई है. करोड़ों लोगों को घर देने की योजना से लोगों को रोजगार भी मिलेगा. ये मुश्किल काम हैं लेकिन मुश्किल काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा.
4. पिछली सरकारों पर हमने दबाव बनाया तो उन्होंने केवल 10 हजार बेघरों की सूची दी, लेकिन योगी की सरकार बनते ही धड़ाधड़ सूची आने लगी.
5. स्वच्छता हर देशवासी की जिम्मेदारी है. यूनिसेफ ने कहा है कि अगर घर में टॉयलेट है तो एक परिवार सालाना 50 हजार रुपए बचा सकते हैं. गंदगी की वजह से कई बीमारियां होती हैं.
6. उत्‍तर प्रदेश में जगह- जगह एलईडी बल्‍व लगाने से बिजली का बिल कम हुआ है. इससे अकेले काशी नगर में 13 करोड़ रुपये की बचत हुई है. इस पैसे से काशी का विकास किया जाएगा. साल भर में एलईडी बल्‍व से 125 करोड़ रुपये की बचत होगी.
7. हमारा एकमात्र मंत्र है विकास. हमारी सरकार विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. करीब 600 करोड़ रुपए की लागत से वाराणसी में सीवेज प्लांट लगाने जा रहे हैं. यहां कूड़े-कचरे से बिजली बनाकर 40 हजार घरों में बिजली पहुंच सके.
8. पीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकताएं वोट बैंक हिसाब से तय नहीं होती. कुछ लोग सिर्फ वोट के लिए काम करते हैं. हमारे लिए दल से बड़ा देश है.
9. स्वच्छता मेरे लिए पूजा है, शहंशाहपुर गांव के लोगों ने मुझसे वादा किया है कि वे 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच नहीं जाएंगे. मुझे खुशी है कि यहां के शौचालयों में लिखा होता है ‘इज्जतघर’. मैं यूपी सरकार को बधाई देता हूं कि उन्होंने शौचालय को ‘इज्जतघर’ नाम दिया है.
10. शौचालय को इज्‍जतघर का नाम देना पूरे देश के लिए मिसाल. जिसे भी इज्‍जत की फिक्र है वो घर में इज्‍जतघर जरूर बनवाए.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *