पद्म पुरस्कारों के लिए डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, तबला वादक जाकिर हुसैन और 18 हजार से ज्यादा लोगों के नामों की अनुशंसा को इस वर्ष सरकार ने खारिज कर दिया.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए 89 हस्तियों के चयन के बाद गृह मंत्रालय ने प्रमुख नेताओं, हस्तियों, खिलाड़ियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की लंबी सूची को सार्वजनिक किया.

अभिनेता और राज्यसभा की सदस्य जया बच्चन, फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा, अभिनेता मनोज वाजपेयी, दिवंगत विमान परिचारिका नीरजा भनोट के नाम की पद्म पुरस्कारों के लिए अनुशंसा की गई थी लेकिन उनका नाम अंतिम सूची में नहीं आ सका.

पुरस्कार के लिए जिन लोगों का नाम शामिल है उनमें राकांपा प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत पी ए संगमा, गायक येशुदास, पहलवान साक्षी मलिक और जिम्नास्ट दीपा कर्माकर प्रमुख हैं.

बीजद सांसद बैजयंत पांडा, सरोद वादक अयान अली बंगश, राष्ट्रीय जांच एजेंसी के संस्थापक महानिदेशक राधा विनोद राजू, संगीतकार अनु मलिक, भारतीय शास्त्रीय संगीतकार गुलाम मुस्तफा वारिस खान और हिंदुस्तानी शास्त्रीय वादक पंडित अजय पोहनकर के नामों की भी पद्म पुरस्कारों के लिए अनुशंसा की गई थी लेकिन उनके नामों पर विचार नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *