नीतीश ने किया दिल्ली में बन रहे 100 कमरे वाले दस मंजिला “बिहार सदन” का शिलान्यास

 75 


CM बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश की राजधानी नई दिल्ली में दस मंजिला बिहार सदन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें दो बेड के 100 कमरे बनाए जाएंगे। बिहार भवन, बिहार निवास के बाद यह तीसरा भवन बिहार सदन दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-19 में दो एकड़ में दस मंजिला बनेगा। बिहार सदन में राज्यपाल व मुख्यमंत्री के लिए एक-एक अलग वीवीआईपी सूइट होगा, जबकि कैबिनेट मंत्रियों के लिए भी छह सूइट होंगे।
भवन निर्माण के उपरांत बिहार से इलाज के लिए आए गरीब लोगों को इसमे रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी। हरियाली के लिए बिहार सदन में पर्याप्त जगह छोड़ी जायेगी। ग्राउंड फ्लोर में अत्याधुनिक बिजनेस सेंटर बनेगा। पहली बार बिहार के बाहर राज्य सरकार द्वारा इतने बड़े भवन का निर्माण किया जायेगा। दस मंजिला भवन के निर्माण पर लगभग 76 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नये भवन का निर्माण होने से राज्य के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को दिल्ली में ठहरने में और सुविधा होगी।

बिहार सदन के लिए तय डिजाइन के अनुसार डबल बेड के सौ कमरों के अलावा 30 लोगों के लिए एक डॉरमेटरी बनेगी। 10 सिंगल कमरा सामान्य गेस्ट व सुरक्षा से संबंधित लोगों के लिए अत्याधुनिक डिजाइन में होगा। छठे तल्ले पर लगभग 150 लोगों की क्षमता का काॅन्फ्रेंस हॉल बनेगा। बिहार सदन भूकंपरोधी व ग्रीन बिल्डंग होगा। नये भवन के बनने से जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को दिल्ली में ठहरना और आसान होगा। भवन के निर्माण पर लगभग 76 करोड़ खर्च होंगे।दिल्ली में राज्य सरकार की लगातार होने वाली बैठकों को ध्यान में रख कर इसे बनाया जा रहा है।

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *