नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट और एनईईटी की प्रवेश परीक्षा से संबंधित मामले पर एक अहम फैसला सुनाया है। जिसके बाद किसी भी उम्र के छात्र नीट के लिए आवेदन कर सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में 25 साल से अधिक उम्र के परीक्षार्थियों को आवेदन करने के लिए इजाजत दे दी है।




एक तरफ सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद नीट परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है, तो वहीं उच्चतम न्यायालय ने एनईईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 5 अप्रैल कर दी है। इससे पहले यूजीसी ने NEET में आवेदन करने के लिए अधिकतर उम्र सीमा 25 कर दिया था। जिससे कई परीक्षार्थी इस परीक्षा से बाहर हो गए थे।
NEET के इस फैसले का काफी विरोध हो रहा था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्र सीमा को हटा दिया। गौरतलब है कि मेडिकल काउंसिल एक्ट-1956 और डेंटिस्ट एक्ट-1948 के मुताबिक, NEET-2017 परीक्षा सीबीएसई आयोजित करेगी।
परीक्षा को लेकर एचआरडी मंत्रालय ने परीक्षा केंद्रों के लिए 23 नए शहरों को शामिल किया है। जिससे जुड़ी जानकारी www.cbseneet.nic.in पर अपलोड की है। पहले जहां नीट परीक्षा 80 शहरों में आयोजित कराया जाता था। अब इस अहम फैसले के बाद इसका आयोजन देश के 103 शहरों में होगा।



loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *