नाले की गैस से चाय बनाने वाले शख्स ने कहा ; सोचा नहीं था कि राहुल गांधी इतने अपरिपक्व हैं

 85 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बायोफ्यूल डे पर अपने संबोधन में नाले की गैस से चाय बनाने वाले एक शख्स का जिक्र किया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर PM मोदी का खूब मजाक उड़ाया गया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तक ने एक रैली के दौरान मोदी के इस किस्से पर तंज कसा था.
PM ने नाले की गैस से चाय बनाने वाले जिस शख्स का जिक्र किया था, वो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहने वाले श्याम राव विर्के हैं. वो कोई इंजीनियर नही हैं मात्र 11वीं तक पढ़े एक मैकेनिक कांट्रैक्टर हैं. हाँलाकि उन्होंने अपने जीवन में कई और प्रयोग किये हैं.
श्याम राव शिर्के के अनुसार उन्होंने नाले से पानी इकट्ठा कर उसके लिये एक मिनी कलेक्टर बनाया ताकि पानी से निकलने वाले गुबारों को इकट्ठा किया जा सके. इसके बाद गैस को इकट्ठा करने के लिये एक ड्रम का इस्तेमाल किया. यह प्रयोग सफल रहा तब यहां निकली गैस को स्टोव से कनेक्ट कर दिया और फिर चाय बनाई. शिर्के कहते हैं कि नाले से निकलने वाली खराब गैस पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है लेकिन अब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.


श्याम राव ने कहा कि शुरू में नगर निगम के लोगों ने हमारी तकनीक की अहमियत ही नहीं समझी और हमारे सारे सामान को उठाकर फेंक तक दिया. हाँलाकि तब कुछ लोगों ने मुझे FIR दर्ज कराने की भी सलाह दी थी, परन्तु मेरे पास पैसे नहीं थे इसलिये मैंने अधिकारियों के विरुद्ध कोई कारवाई नहीं की. श्याम राव ने अपने पेपर दो साल पूर्व ही उच्चाधिकारियों को भी भेजे पर कोई कारवाई नहीं हुई इसी बीच उनके कार्यों की चर्चा PM मोदी ने कर दी. छत्तीसगढ़ के साइंस और टेक्नॉलजी विभाग की ओर से उन्हें पैसे दिये गये जिससे उन्होंने फिर से उपकरणों को नाले में लगाकर अच्छी खासी गैस इकट्ठा कर ली. इसे एक घर में लगाकर खाना भी बनाया जाने लगा. श्याम राव शिर्के ने अब तो नाले और कीचड़ से निकलने वाली गैस का पेटेंड भी करा लिया है
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तंज कसते हुये कहा था कि PM मोदी का कार्यक्रम है ‘नाले से गैस निकालो और पकौड़े बनाओ’. राहुल गांधी के इस बयान पर श्याम राव उनसे काफी नाराज हैं. उन्होंने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि राहुल गांधी इतने अपरिपक्व हैं.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *