नस्लभेद के खिलाफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के ट्वीट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 64 


नस्लभेद के खिलाफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक ट्वीट ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। ओबामा ने गत शनिवार को शर्लोट्सविले में हुई हिंसा पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के संदेश को दोहराते हुए लिखा था- ‘त्वचा के रंग, पृष्ठभूमि या धर्म की वजह से कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे के खिलाफ नफरत लेकर पैदा नहीं होता।’ यह ट्वीट इतिहास का सर्वाधिक पसंदीदा ट्वीट बन गया है।
ओबामा के इस ट्वीट को अबतक 34 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। इससे पहले सर्वाधिक पसंदीदा ट्वीट गायिका एड्रियाना ग्रांड का था, जो उन्होंने मैनचेस्टर बम धमाके के बाद किया था, उस ट्वीट को 27 लाख लोगों ने पसंद किया था।
ट्विटर के मुताबिक री-ट्वीट के मामले में भी ओबामा का ट्वीट शीर्ष-5 री-ट्वीट में शामिल हो गया है। अब तक उनके ट्वीट को 13 लाख बार री-ट्वीट किया जा चुका है।


इसके पूर्व राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद जनवरी में ओबामा ने ट्वीट किया था- ‘सभी चीजों के लिए शुक्रिया। जो मैंने आपसे पहली बार चाहा था, वही मैं आखिरी बार भी चाहता हूं। मैं आपसे विश्वास करने को कह रहा हूं, बदलाव के लिए मेरी क्षमता में नहीं बल्कि खुद पर।’ इस ट्वीट को 18.63 लाख लोगों ने लाइक किया था।
वर्जीनिया के शेरलोट्सविले में पिछले हफ्ते श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाली रैली के दौरान दक्षिणपंथी और वामपंथी समर्थकों के बीच हिंसा हो गई थी। इस हिंसा में एक महिला की मौत हो गई थी, जबकि 19 अन्य घायल हो गए थे। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंसा पर अपना रुख दोहराते हुए कहा कि हिंसा के लिए दोनों ही पक्ष जिम्मेदार हैं। भारतीय-अमेरिकियों ने ट्रंप के इस बयान की निंदा करते हुए ट्रंप द्वारा नव-नाजी समूहों एवं श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले लोगों की तरफदारी किए जाने को ‘शर्मनाक’ बताया है।
लाइक के मामले में अबतक के शीर्ष-5 ट्वीट क्रमशः बराक ओबामा 34.00 लाख, एड्रियाना ग्रांड 27.03 लाख, एलेन डीजेनेरस 24.18 लाख, बराक ओबामा 18.63 लाख एवं हिलेरी क्लिंटन 12.53 लाख हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *