धार्मिक स्थलों से हटेंगे लाउडस्पीकर

 58 


कोर्ट के सख्त रूख के बाद उत्तर प्रदेश के आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने प्रदेश के सभी एसपी-एसएसपी को निर्देश जारी करके कहा है कि बिना इजाजत किसी भी धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति नहीं है और धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत लगे लाउडस्पीकर को हटवाएं।
हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंदिर, मस्जिद में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर दायर की गई एक जनहित याचिका पर प्रदेश के गृह सचिव, मुख्य सचिव और राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के प्रमुख को तलब करते हुए सवाल किया था कि किसके आदेश पर ये सारे लाउडस्पीकर बज रहे हैं।
data-ad-slot=”2847313642″

कोर्ट ने पूछा कि ध्वनि प्रदूषण नियम, 2000 के मुताबिक रात दस बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने की इजाजत नहीं है, तो फिर यूपी सरकार इसका पालन क्यों नहीं कर रही है? कोर्ट ने यह भी कहा कि सार्वजनिक तौर पर लाउडस्पीकर बजाने से पहले प्रशासन से इजाजत लेनी होगी और पूर्व से तय शर्तों के आलोक में ही लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति दी जानी चाहिए।
कोर्ट के कड़े रूख के बाद आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी जिलों में सर्कुलर जारी कर निर्देश दिया कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन सुनिश्चित किया जाए। इसमे कहा गया है कि बिना इजाजत धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति नहीं दी जाए।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...