आयकर विभाग ने लोगों को दो लाख रुपए या इससे ज्यादा कैश ट्रांजैक्‍शन को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि दो लाख रुपए या इससे ज्यादा रकम कैश में लेने वाले को 100% पेनाल्टी देनी होगी। यानी लिए गए कैश के बराबर रकम पेनाल्‍टी के तौर पर देनी पड़ेगी।
विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि उनको ऐसे कैश ट्रांजैक्‍शन के बारे में पता चलता है तो ‘blackmoneyinfo@incometax.gov.in’ पर मेल करके वो विभाग को इसकी जानकारी दे सकते हैं।

केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से दो लाख रुपए या इससे ज्यादा के कैश ट्रांजैक्‍शन पर रोक लगा दी है। सरकार ने फाइनेंस एक्‍ट, 2017 में इस बात का प्रोविजन किया है। यह पेनाल्‍टी उससे वसूला जाएगा जो कैश में पैसा लेगा।
दो लाख रुपए या इससे ज्यादा कैश ट्रांजैक्‍शन पर रोक लगाने का कदम ब्‍लैक मनी पर अंकुश लगाने और डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।
मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) लॉन्च की थी। इस स्‍कीम के तहत ब्‍लैकमनी रखने वाले 50% टैक्‍स और पेनाल्टी देकर अपने पैसे को व्‍हाइट कर सकते थे। अब तक इस स्‍कीम के तहत 5 हजार करोड़ रुपए ब्‍लैकमनी डिक्‍लेयर की गई है।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *