दाऊद इब्राहिम की 43 हजार करोड़ की संपत्ति ब्रिटेन में जब्त

 84 


भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ब्रिटेन में 6.7 बिलियन डॉलर (43 हजार करोड़ रूपये) की संपत्ति जब्त कर ली गई है. 1993 के बम धमाकों के आरोपी के विरुद्ध मोदी सरकार की इसे बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है.
ब्रिटेन को भारत ने 2015 में दाऊद के सम्बन्ध में डोजियर सौंपा था और इसी वर्ष जनवरी में यूएई की सराकर द्वारा भी दाऊद की संपत्ति जब्त करने का समाचार था. बताया जाता है कि जब्त संपत्ति में मिडलैंड स्थित घर के अलावा अन्य कई प्रॉपर्टी शामिल है.
फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार कोलंबिया के ड्रग्स तस्कर पाब्लो एस्कोबार के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम दुनिया का दूसरा सबसे धनी क्रिमिनल है. दाऊद का पाकिस्तान में चार ठिकाना है. पहला हाउस नंबर 37, 30th स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची पाकिस्तान, दूसरा नूराबाद, (पटियाला बंगला), कराची, पाकिस्तान, तीसरा व्हाइट हाउस, सउदी मस्जिद के पास, कराची, पाकिस्तान और चौथा हाउस नंबर 29, मार्गल्ला रोड, F6/2 स्ट्रीट नंबर 22, कराची, पाकिस्तान है. हालांकि, चौथे पते को इस साल रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया गया है.


दाऊद का जन्मस्थान खेर, रत्नागिरी, महाराष्ट्र (हिंदुस्तान) दर्ज है और उसकी नेशनलिटी भारतीय है. दाऊद के पिता का नाम शेख इब्राहिम अली कास्कर, माता का नाम अमीना बी और पत्नी का नाम मेहजबीन शेख है. उसके इंडियन पासपोर्ट को बाद में भारत सरकार ने रद्द कर दिया था. इसके अलावे दाऊद के पास कई इंडियन और पाकिस्तानी पासपोर्ट है, जिनका गलत इस्तेमाल किया जाता रहा है. दाऊद 21 नाम से जाना जाता है- शेख, इस्माइल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, मोहम्मद भाई, अनीस इब्राहिम, इकबाल, दिलीप, अजीज, फारूखी, हसन, दाऊद, मेमन, कास्कर, साबरी, साहेब, हाजी, सेठ और बड़ा भाई.
दाऊद 1993 में मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट्स (260 मौत और 700 से ज्यादा घायल) मामले में आरोपी है. इसके बाद वह भारत से फरार हो गया. दाऊद को लेकर भारत कई बार पाकिस्तान को डोजियर सौंप चुका है, जिनमें उसके पाकिस्तान के पतों का भी जिक्र किया जाता रहा है. लेकिन पाकिस्तान हमेशा यही दावा करता है कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां नहीं है. धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और एक आपराधिक गिरोह ऑपरेट करने के आरोपी दाऊद का नाम इंटरपोल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी शामिल है. अमेरिका ने उसे 2003 में ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *