डेरा में सर्च ऑपरेशन : भारी मात्रा में विस्फोटक, प्‍लास्टिक करेंसी सहित संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले

 71 



सिरसा स्थित डेरा सच्‍चा सौदा में पहले दिन के सर्च ऑपरेशन में संदिग्‍ध हालत में दो नाबालिग बच्‍चों सहित पांच लड़के मिले हैं। डेरे द्वारा चलाई जा रही प्‍लास्टिक करेंसी, भारी मात्रा में बिना लेबल की दवाएं और विस्फोटक के 80 कार्टूनों को जब्त किया गया है।
सर्च के दौरान गुरमीत राम रहीम की गुफा सहित पूरे डेरे में गहन जांच की गई। कई हार्ड डिस्क और कंप्यूटर तथा एक वॉकी टाकी भी जब्‍त किया गया है। साथ ही यहां रिकॉर्डिंग की मशीन भी पाई गई, इसको भी सील किया गया है। दोनों नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन बच्‍चों को पुलिस ने अपनी निगरानी में रखा है। डेरे के कंट्रोल रूम और तीन अन्य कमरों को सील किया गया है। पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अभी भी अपने कब्‍जे में लिया हुआ है
सर्च के दौरान डेरा के मार्केट में डेरा सच्‍चा सौदा की प्‍लास्टिक करंसी तथा भारी संख्‍या में पुरानी करंसी भी मिली। अंदर खुदाई और तोड़फोड़ के भी निशान मिले, जेसीबी भी लगायी गई है। पूरे सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी के लिए 60 फोटाग्राफर/ वीडियोग्राफर लगाए गए हैं। डेरे में कमरों की दीवारों की जांच के लिए मेटल डिटेक्‍टर व अन्‍य यंत्रों का प्रयोग किया जा रहा है। सिरसा में राज्‍य सरकार ने इंटरनेट सेवा, डेटा सेवा और एसएमएस सेवा 10 सितंबर तक के लिए बंद कर दी है।
जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरे में लुप्तप्राय जानवरों के मिलने के बाद डेरे के अंदर वन विभाग की टीम को बुलाया गया। बिना नंबरों की एक ओबी वैन और लक्‍सेस कार भी बरामद की गई है।

हाई कोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर रिटायर्ड जज एकेएस पंवार की निगरानी में सर्च अॉपरेशन के लिए सबसे पहले बुलेटप्रूफ वाहनों में अर्द्धसैनिक बलों के जवान अंदर गए और उसके बाद स्‍वैट कमाडों व पुलिस की टीमें डेरे में गईं। सर्च ऑपरेशन में 50 टीमें जुटी रहीं। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर सुरक्षा को संभाल रही हैं। पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच घुड़सवार पुलिस चक्‍कर लगा रही है। डेरे को इनर और आउटर सर्किल बनाकर सुरक्षा घेरे में रखा गया है। डेरे के आसपास कुल 16 नाके बनाए गए है और डेरे के इलाके में कर्फ्यू जारी है। डीजीपी बीएस संधू अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर हालात का जायजा ले रहे हैं।
डेरे के क्षेत्र को 10 सेक्‍टरों में बांट, प्रत्येक सेक्टर के लिए अलग-अलग ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सर्च टीम लगाई गई है। सर्च आॅपरेशन की कमान जम्‍मू-कश्‍मीर में पत्‍थरबाजों से निपटने में माहिर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के प्रशिक्षित जवान संभाल रहे हैं। हर सेक्‍टर में सर्च ऑपरेशन को एक-एक SP लीड कर रहे हैं। हर टीम में 50-50 सदस्य हैं। टीमों के साथ डाॅग स्‍क्‍वायड और बम निरोधक दस्‍ता भी हैं। प्रत्येक टीम के साथ एक जनप्रतिनिधि व बैंक अधिकारी भी मौजूद हैं।
सर्च अभियान के तहत ऐसी तैयारी है कि यदि जमीन के भीतर कुछ विस्फोटक अथवा नरकंकाल छिपाए गए होंगे तो उन्हें भी खोज निकाला जायेगा। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित स्टाफ व कई दर्जन विशेषज्ञ बम निरोधक दस्ते व उपकरण मंगवाए गए हैं।
सिरसा में सेना की चार कंपनियां अभी भी तैनात हैं। सेना के जवान डेरा की तलाशी में शामिल नहीं हैं। उन्‍हें मुसीबत में इस्तेमाल करने के लिए रखा गया है। डेरा सच्चा सौदा की ओर जाने वाली सड़क पर सेना का पहरा है। सीआरपीएफ और एसएसबी की टुकडिय़ां भी डेरे के पास तैनात हैं। तलाशी अभियान शुरू होने से पहले ही डेरे से 150 से अधिक गैस सिलेंडर बाहर निकलवाए गए हैं।
सर्च ऑपरेशन कर रही प्रत्येक टीमों के साथ कुल 60 लोहार भी शामिल हैं। डेरे में गुफा और कई गुप्त कमरे होने की चर्चा सालों से है। डेरे के सभी गुप्त ताले तोड़े जाने हैं। बड़े जेनरेटर सेट की व्यवस्था की गई है। 20 ट्रैक्टर ट्रालियों की व्यवस्था की गई है।
सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय करीब 700 एकड़ में फैसला है। इस विशाल परिसर में कई संस्थान संचालित हैं। जिनके सर्च के लिए सीआरपीएफ की 20, सशस्त्र सीमा बल की 12, बीएसएफ की 2, आरएएफ की 2, आइटीबीपी की 5, कमांडो स्वैट की 1, बम निरोधक दस्ता की 6 तथा हरियाणा पुलिस की 5 कुल 53 कंपनियां लगभग 6000 जवान तैनात हैं।
राम रहीम की गुफा से सर्च टीम को वहां 1500 जोड़ी जूते और 3000 जोड़ी महंगे डिजाइनर कपड़े मिले हैं। राम रहीम की कथित बेटी हनीप्रीत के कमरे से कई लग्जरी आइटम्स मिले। गुफा के अंदर राम रहीम का आलीशान बेड, आलीशान बाथरूम, ड्रेसिंग रूम, मेकअप का सामान, महंगी – महंगी अंगूठियां भी मिले हैं। हनीप्रीत के कमरे से बड़ी तादाद में लग्जरी आइटम्स, गहने, कपड़े और बाकी महंगा सामान शामिल है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *