टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 8 विकेट की जीत के बाद सीरीज पर 5-1 से किया कब्जा

 71 


भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाबाद शतकीय पारी की बदौलत इतिहास रचते हुए टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम वनडे मैच में 8 विकेट की आसान जीत दर्ज करते हुए सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली. दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारत ने पहली श्रृंखला जीती और उपमहाद्वीप के बाहर यह सबसे बड़ी जीत रही.
विराट ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी को बौना साबित करते हुए सीरीज में अपना तीसरा शतक (कुल 35वां) ठोंका. विराट के साथ अजिंक्‍य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे. आज की पारी के दौरान विराट ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में कप्‍तान के तौर पर सर्वाधिक रन बनाने के ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (478रन) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए विराट को मैन ऑफ़ मैच और सीरीज घोषित किया गया.
पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 204 रन पर आउट हो गई थी. जवाब में मोर्ने मोर्केल के पहले ही ओवर में रोहित शर्मा के दो चौकों सहित 9 रन बने. हालांकि रोहित शर्मा (15 रन, 13 गेंद, तीन चौके) ज्‍यादा देर नहीं टिके और (3.4 ओवर) लुंगी एंगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे क्‍लासेन को कैच दे बैठे. भारतीय टीम के 50 रन 7.5 ओवर में पूरे हुए जबकि धवन और कोहली के बीच 50 रन की साझेदारी 41 गेंदों पर पूरी हुई. एंगिडी ने शिखर धवन (18 रन, 34 गेंद, दो चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर जोंडो के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को दूसरी सफलता (12.4 ओवर) दिलाई.


आज विराट ने किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्‍तान बनने का रिकॉर्ड बनाया. उन्‍होंने भारत के खिलाफ 2013-14 में ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (478 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. कोहली किसी द्विपक्षीय सीरीज में 500 या इससे अधिक रन बनाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज भी बन गए. कोहली ने इमरान ताहिर को चौका जड़ते हुए वनडे में अपना 35वां (सीरीज में तीसरा) शतक बनाया. कोहली की धमक के आगे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज असहाय नजर आ रहे थे. टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में मैच समाप्त किया. विराट ने 96 गेंद पर 129 (19 चौके, दो छक्‍के) और रहाणे 50गेंद पर 34 रन (तीन चौके) शतकीय साझेदारी के साथ नाबाद रहे. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई.
शुरू में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत के लिए पहला ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका. सातवें ओवर में शारदुल ठाकुर ने टीम को पहली सफलता दिलाते हुए हाशिम अमला (10 रन, 19 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. एबी डिविलियर्स बैटिंग के लिए आए, शारदुल ने पारी के 10वें ओवर में एडम मार्कराम (24 रन, 30 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को भी चलता किया. हालांकि इस विकेट का श्रेय श्रेयस अय्यर के कैच को जाता है. 15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट पर 59 रन था. डिविलियर्स और जोंडो ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. भारत को तीसरी कामयाबी युजवेंद्र चहल ने एबी डिविलियर्स (30 रन, 34 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड करके दिलाई. 25 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट पर 116 रन.
मेजबान टीम का चौथा विकेट हेनरिक क्‍लासेन (22 रन, 40 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बुमराह ने कप्‍तान विराट कोहली से कैच कराया. फरहान बेहरदीन (1) को पेवेलियन लौटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. 136 रन तक दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी. थोड़ी ही देर बाद क्रिस मॉरिस (4) कुलदीप यादव की गेंद पर धवन द्वारा लपके गए. विकेट की पतझड़ के बीच ही जोंडो ने अपना अर्धशतक 67 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा किया और पारी के 37वें ओवर में जोंडो (54 रन, 74 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) के चहल की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट हुए. टीम का आठवां विकेट मोर्ने मोर्केल (20) के रूप में हार्दिक पंड्या के खाते में गया. इमरान ताहिर (2) को जसप्रीत बुमराह ने कोहली से कैच कराया. नौवां विकेट ताहिर के रूप में 192 के स्‍कोर पर और शारदुल की गेंद पर अंतिम विकेट फेलुकवायो (34 रन, 42 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के आउट होते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी 46.5 ओवर में 204 रन पर सिमट गई.
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में भारतीय गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर को पहली बार मौका मिला और उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए ओपनिंग जोड़ी हाशिम अमला (10) और कप्तान एके मार्करम (24) को चलता किया. शार्दुल ने फरहान बेहारदीन (1) और आदिले फेहुलकवायो (34) को भी अपना शिकार बनाया। 8.5 ओवर में उन्होंने 5.89 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए 52 रन देकर 4 शिकार किए. जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को दो-दो विकेट मिले. जबकि हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...