भारतीय क्रिकेट कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से रविवार को खिताबी मुक़ाबला हारने के 48 घंटे बाद कुंबले ने अपना पद छोड़ दिया। इससे पहले कुंबले ने वेस्टइंडीज के आगामी दौरे के लिए टीम के साथ जाने के बजाय लंदन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक के लिए रुकने का फैसला किया था।
कुंबले का एक साल का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्टइंडीज के दौरे के लिए टीम घोषित करते हुए कहा था कि टीम का प्रशासनिक स्टाफ टीम के साथ बना रहेगा। माना जा रहा है कि ऐसा विराट कोहली और उनके बीच चल रहे विवाद के कारण हुआ है।

हालांकि कप्तान विराट ने अनिल कुंबले से मतभेद की खबरों का खंडन किया था। अनिल कुंबले भारत की टीम के साथ वेस्ट इंडीज भी नहीं गए। कुंबले के अनुबंध का मंगलवार को आखिरी दिन था और वह आगे कोच नहीं बने रहना चाहते थे।
कप्तान विराट कोहली के साथ उनके मनमुटाव की खबरें लगातार मीडिया में आ रही थीं। इससे पहले जब भारतीय टीम विंडीज दौरे के लिए रवाना हुई तो कुंबले के टीम के साथ न जाने पर अधिकृत तौर पर बताया गया था कि ICC बैठक की प्रतिबद्धताओं के चलते वह लंदन में रुक गए हैं।

कुंबले के वेस्टइंडीज दौरे पर न जाने की खबरों के कुछ समय बाद ही उनके इस्तीफे की खबर आ गई। वेस्टइंडीज में पांच मैचों की वनडे और एक टी20 मैच की सीरीज 23 जून को शुरू होगी, भारत पहला वनडे 23 जून और आखिरी 6 जुलाई को खेलेगा उसका इकलौता टी20 मैच 9 जुलाई को होगा। जबकि सोमवार को शुरू हुई ICC की वार्षिक बैठक 23 जून तक चलेगी। कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को प्रस्तावित है।
इससे पहले यह चर्चा थी कि कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के साथ बैठक हुई है जिसमें विराट ने कोच के साथ अपने रिश्तों को लेकर कुछ नाखुशी जताई है। वीरेंद्र सहवाग, टॉम मू़डी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पाइबस नया कोच बनने के लिए आवेदन दे चुके हैं।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें


loading…

Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *