झारखंड निकाय चुनाव : भाजपा का लहरा परचम

 77 



झारखंड के निकाय चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी आजसू ने अपना झंडा गाड़ते हुए 34 निकायों में से 23 सीटों पर जीत दर्ज की है. भाजपा ने पांचों नगर निगमों में भी अपना दबदबा दिखाया है. अकेले भाजपा ने 21 निकायों पर कब्‍जा जमाया है. कांग्रेस ने पांच, झामुमो ने तीन, निर्दलीय ने दो सीटें तथा झाविमो और राजद ने एक-एक सीट जीती.
झारखंड के 34 शहरी निकायों के लिए 16 अप्रैल को 65.52 प्रतिशत मतदान हुआ था, ज्ञात है कि 2013 में 63.17 प्रतिशत मतदान हुआ था. रांची, गिरिडीह, आदित्‍यपुर, मेदिनीनगर और हजारीबाग नगर निगमों में मेयर और डिप्‍टी मेयर दोनों पदों पर भाजपा ने कब्जा जमाया.
रांची नगर निगम मेयर पद पर भाजपा की आशा लकड़ा, डिप्‍टी मेयर पद पर संजीव विजयवर्गीय, तथा गिरिडीह नगर निगम में भाजपा के मेयर पद के प्रत्‍याशी सुनील पासवान और डिप्‍टी मेयर पर प्रकाश राम ने जीत दर्ज की है. आदित्‍यपुर नगर निगम में मेयर पद पर भाजपा के बिनोद श्रीवास्‍तव और डिप्‍टी मेयर पद पर अमित सिंह जीते हैं. मेदिनीनगर नगर निगम में मेयर पद पर अरुणा शंकर और डिप्टी मेयर पद पर राकेश सिंह जीते. हजारीबाग नगर निगम में मेयर पद पर भाजपा की रोशनी तिर्की और डिप्टी मेयर पद पर राजकुमार लाल ने विजय पताका लहराया है.
भाजपा प्रत्याशी सीतामणि तिर्की लातेहार नगर पंचायत के अध्‍यक्ष पद पर जीतीं, चतरा नगर परिषद में गुंजा देवी, नगर उंटारी नगर पंचायत में विजया लक्ष्‍मी देवी, गढ़वा नगर परिषद में पिंकी केशरी, बासुकीनाथ नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर पूनम देवी, साहिबगंज नगर परिषद में श्रीनिवास यादव, मिहिजाम नगर परिषद अध्यक्ष पद पर कमल गुप्ता, तथा सरायकेला नगर परिषद अध्‍यक्ष पद पर भाजपा की ही मीनाक्षी पटनायक ने जीत दर्ज की.
पाकुड़ नगर परिषद में भाजपा के संपा साह अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर सुनील सिन्हा, जामताड़ा नगर पंचायत रीना कुमारी अध्यक्ष और चंडीशरण दे उपाध्यक्ष, बरहरवा नगर पंचायत में श्यामलदास अध्यक्ष और लोकेश कुशवाहा उपाध्यक्ष पद पर विजयी हुए हैं.


चिरकुंडा नगर परिषद, खूंटी नगर पंचायत तथा चाकुलिया नगर पंचायत में भी अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्ष दोनों पद भाजपा की झोली में जा रहे हैं. बुंडू नगर पंचायत अध्‍यक्ष पद पर भाजपा और उपाध्‍यक्ष पद आजसू आगे है.
डोमचांच नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर आजसू के राजकुमार मेहता और रामगढ़ नगर परिषद में योगेश बेदिया अध्‍यक्ष पद पर जीत गये हैं. कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लोहरदगा नगर परिषद में अध्‍यक्ष पद पर अनुपमा भगत, सिमडेगा नगर परिषद से अध्‍यक्ष पद पर पुष्‍पा कुल्‍लू, गुमला नगर परिषद अध्‍यक्ष पद पर दीप नारायण उरांव, कपाली नगर परिषद अध्‍यक्ष पद तथा फुसरो नगर परिषद में कांग्रेस ने अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष दोनों पदों पर जीत हासिल की है.
मधुपुर नगर परिषद अध्यक्ष पद पर झामुमो प्रत्याशी सेवानिवृत्त शिक्षिका लतिका मुर्मू व उपाध्यक्ष पद पर जियाउल हक उर्फ टार्जन ने जीत दर्ज की. राजमहल नगर पंचायत में झामुमो प्रत्याशी केताउद्दीन शेख अध्यक्ष पद पर विजयी रहे. चाईबासा नगर परिषद अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष दोनों पद पर झामुमो का कब्‍जा हुआ. छतरपुर नगर पंचायत में अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष दोनों पद पर झारखंड विकास मोर्चा और हुसैनाबाद नगर पंचायत में अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष दोनों पदों पर राजद ने अपना परचम लहराया. गोड्डा नगर परिषद में निर्दलीय प्रत्याशी जितेंद्र कुमार उर्फ गुड्डू और दुमका नगर परिषद में भी अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी श्वेता झा ने कब्ज़ा किया.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *