कनाडा की मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी डाटाविंड 200 रुपए में साल भर के लिए डाटा (इंटरनेट) की पेशकश कर सकती है. इसके लिए कंपनी की अपने दूरसंचार सेवा कारोबार में 100 करोड़ रुपए निवेश की योजना है जिसे वह लाइसेंस मिलने के बाद पहले छह महीनों में निवेश करेगी.

सस्ते स्मार्टफोन और टैबलेट बनाने वाली कंपनी ने पूरे देश में वर्चुअल नेटवर्क सेवाएं देने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. यह लाइसेंस मिलने के बाद कंपनी डाटा सेवाएं और मोबाइल टेलीफोनी सेवाओं को पेशकश करने में सक्षम होगी लेकिन वह यह सेवा केवल किसी मौजूदा दूरसंचार सेवाप्रदाता के साथ साझेदारी करने के बाद ही दे पाएगी.

3जी तकनीक पर आधारित ‘विद्याटैब-पंजाबी’ लॉन्च
पहले पंजाबी शिक्षा टैबलेट को पेश करने के एक कार्यक्रम से इतर कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीत सिंह तुली ने कहा, हमें एक महीने के भीतर लाइसेंस मिलने की उम्मीद है. डाटाविंड कारोबार शुरू करने के लिए पहले छह महीने में 100 करोड़ रुपए निवेश करेगी। कंपनी का ध्यान डाटा सेवाओं पर रहेगा. डाटाविंड ने 3जी तकनीक पर आधारित विद्याटैब-पंजाबी लॉन्च किया है. इसकी कीमत 3,999 रुपये रखी गई है.

20 रुपये प्रति माह का डाटा प्लान
तुली ने कहा कि कंपनी की योजना ऐसे डाटा प्लान पेश करने की है जो 20 रुपए महीना या उससे कम कीमत के होंगे. उन्होंने कहा कि जियो का 300 रुपये का प्लान केवल उनके लिए बेहतर है जो हर माह 1,000-1,500 रुपये खर्च कर सकते हैं. ऐसे लोगों की संख्या केवल 30 करोड़ है. बाकी की जनता मासिक आधार पर मात्र 90 रुपये खर्च करती है और उनके लिए यह सस्ता नहीं है. तुली ने कहा, हम 20 रुपये प्रति माह या उससे कम के प्लान पेश करेंगे. एक साल का इंटरनेट 200 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *