बूट पॉलिश और मजदूरी कर अपना घर चलाने वाली सीसा ने औरत का लिबास छोड़ पुरुष का वेष धर लिया, सिर मुंडवा लिया। सीसा की कहानी सामने आने पर पूरा मिस्र हक्का-बक्का रह गया।
मां अपने बच्चों के लिए जान देने के लिए भी तैयार रहती है, उनकी अच्छी परवरिश के लिए मां अपना सबकुछ कुर्बान कर सकती है। यहाँ एक ऐसी ही मां के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी बच्ची को अच्छी परवरिश देने के लिए वो किया जो कोई सोच भी नहीं सकता।

सीसा जब छह महीने की गर्भवती थीं तभी उनके पति की मौत हो गई। तीन महीने बाद सीसा ने एक बेटी को जन्म दिया। एक बेटी की जिम्मेदारी के साथ इतनी लंबी जिंदगी अकेले कैसे कटेगी ये सोचकर सीसा के घरवालों ने उनपर दूसरी शादी करने का दबाव बनाया। लेकिन सीसा ने अपने बारे में नहीं सिर्फ अपनी बेटी के बारे में सोचा और अकेले ही उसे पालने का निर्णय लिया।
हाँलाकि आगे का रास्ता इतना आसान नहीं था और इसके लिए सीसा ने वो कीमत चुकाई जो कोई सोच भी नहीं सकता। उन्होंने 43 सालों कर औरत होकर भी मर्दों वाली जिंदगी जीया। सीसा ने औरत का लिबास छोड़ पुरुष का वेष धर लिया। सिर मुंडवा लिया ताकि लोग उन्हें पहचान न पाएं। सीसा यूं ही घर से निकलती, बूट पॉलिश या मजदूरी करती रही।
कुछ दिन पहले सीसा की कहानी सामने आने पर पूरा मिस्र हक्का-बक्का रह गया। सीसा को मिस्र के राष्ट्रपति ने सार्वजनिक समारोह में सम्मानित किया और अब सीसा पर फिल्म भी बन रही है। सीसा जैसी हर मां को हमारा सलाम।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *