चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और मतदान महादान. हम अपने मतदान का प्रयोग नहीं करते हैं तो फिर सरकारी व्यवस्था या सरकार की आलोचना करने का भी हमको कोई हक नहीं है, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचन के समय ही सचेत रहना जरूरी है.
चुनावी प्रक्रिया के बारे में लोगों को जागरूक करने तथा उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन बिहार के जहानाबाद जिला स्थित वेंकटेश नगर के पीपीएम स्कूल में किया गया. इस अवसर पर चुनाव आयोग द्वारा जहानाबाद जिले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की स्वीप आईकॉन बनाई गई बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और मतदान महादान है. वोट ही लोकतंत्र की ताकत है.
उन्होंने कहा कि अपना देश भारत विश्व में जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश होने के साथ-साथ मतदाताओं की संख्या के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है. लोकतंत्र की जननी भी अपना देश भारत ही है, जिसका साक्ष्य वैशाली जिला में वज्जि गणराज्य की कार्यप्रणाली में मिलता है. जनप्रतिनिधियों का चुनाव मतदान के माध्यम से होता है, चुनाव प्रक्रिया के केंद्र में मतदाता ही होते हैं. लोकतंत्र की सफलता के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, नीतिपरक और प्रत्येक मतदाता की बिना किसी प्रलोभन के सहभागिता जरूरी है. आवश्यक है कि सभी मतदाता अपने अधिकारों को जानते हुए निर्वाचन की प्रक्रिया में भाग लें. एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवकों और युवतियों को वोटर के रूप में पंजीकृत होने के लिए प्रेरित करते हुए 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. मतदान ही वह अवसर होता है जब हम सही प्रत्याशी का निर्वाचन कर एक ऐसी व्यवस्था के निर्माण में अपना योगदान दे सकें जो आम नागरिकों के दीर्घकालिक हित और राष्ट्र के निर्माण के लिए काम करें.
इस अवसर पर जहानाबाद के एसडीपीओ प्रशांत भूषण श्रीवास्तव ने कहा कि अच्छे प्रतिनिधियों के चुनाव से ही अच्छी सरकार बन सकती है. हमारे प्रतिनिधि ही संसद और विधानसभा में जाकर देश के लिए कानून बनाते हैं. विवेक पूर्ण मतदान के आधार पर ही सही प्रतिनिधि का चुनाव संभव है.
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि चुनाव के दिन पहले मतदान तब जलपान के सूत्र का पालन करना चाहिए. हमारा वोट सही आदमी को पड़ा है कि नहीं इसकी जानकारी के लिए वीवीपैट की सुविधा भी चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई है.
शिक्षाविद एवं समाजसेवी डॉ एस के सुनील ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी युवाओं को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लेना है. समाजसेवी और विद्यालय की निदेशक डॉ इंदु कश्यप ने भी चुनाव के दिन जरूर से जरूर मतदान करने की सभी से अपील की.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *