अक्सर हिन्दू मुस्लिम को लेकर तनाव की खबर आती रहती है। कई ऐसे लोग भी होते हैं जो इस तरह की हिंसा का बढ़ावा देते हैं। वहीं, इसी बीच यूपी में गोरखपुर में हिन्दू-मुस्लिम एकता देखने को मिली है। नवरात्री का त्योहार चल रहा है और देश भर में दुर्गा पंडालों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जा रही है। लेकिन गोरखपुर से ऐसी तस्वीरे सामने आई हैं जो धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले हमारे नेताओं के मुंह पर जोरदार तमांचा रसीद करती हैं। यही नहीं, दे श में कई जगह मुस्लिम और हिन्दू एक दूसरे के प्योहार धूम-धाम से मनाते आ रहे हैं।

गोरखपुर में मुस्लिम समुदाय के लोग दुर्गा पंडाल में मां भवानी की पूजा अर्चना करने में लगे हैं। बताया जा रहा है कि यह लोग बीजेपी मॉइनारिटी मोर्चा के सदस्य हैं। इसी के साथ इन लोगों ने यहां से दरगाह के लिए चादर भी भेंट की। इतना ही नहीं पश्चिम बंगाल के धरना गांव में भी हिन्दू-मुस्लिम एकता देखने को मिली। यहां मुसलमानों ने इस साल दुर्गापूजा करने की ठानी है और ऐसा ये अपने हिंदू भाइयों की खुशी की खातिर कर रहे हैं। सुकुर अली मिर्जा नाम के एक मुस्लिम युवक ने गांव के हिंदू परिवारों के लिए दुर्गापूजा आयोजित करने का फैसला किया है।

दरअसल, यह गांव मुस्लिम बहुल है। यहां हिंदुओं की आबादी काफी कम है। एक तरफ राज्य के इस सबसे बड़े त्योहार में शामिल होने जहां लोग देश दुनिया से अपने घर, गांव का रुख करते हैं, वहीं इस गांव के लोग अब तक त्योहार का आनंद उठाने के लिए अपने रिश्तेदारों के पास जाया करते थे। वहीं इस बार हालात बदले हुए हैं और गांव के बहुसंख्यक मुसलमानों ने कुछ हिंदु परिवारों के साथ मिलकर दुर्गापूजा का आयोजन इसी गांव में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *