कर्नाटक में भी भाजपा, कांग्रेस सिमटी आधी सीटों पर

 117 



कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मतगणना के रुझानों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता और वहीं कांग्रेस आधी सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. भाजपा 111, कांग्रेस 71, जेडीएस 38 व अन्य दो सीटों पर आगे है.
भाजपा के बेंगलूरू और दिल्ली कार्यालयों में जश्न मनाया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और निर्मला सीतारण भी जश्न मनाने वालों में शामिल रहे. रुझानों के बाद से सेंसेक्स में भी 400 अंक से ज्यादा उछाल आया. कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनाने पर मंथन भी शुरू हो गया है और इसी क्रम में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर प्रकाश जावेडकर बेंगलुरू रवाना हो गए.
कर्नाटक में भाजपा की जीत से 2019 में मोदी की राह आसान हो जाएगी. सभी यह मानने को भी विवश होंगे कि देश में मोदी लहर अभी भी बरकरार है. दूसरी ओर कांग्रेस की हार राहुल गांधी के नेतृत्व को झटका देने वाली होगी. इस हार के बाद कांग्रेस सिर्फ तीन राज्यों पंजाब, मिजोरम और पुंडुचेरी तक सिमट जाएगी.
चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों के वोट शेयर में बढ़ोत्तरी हुई है. कांग्रेस को 2013 में 36.6% वोट मिला था इसमें 1.4% के इजाफा के साथ इस बार 38% मत मिले हैं पर उसकी सीटें 122 से काफी घटती नजर आ रही हैं. भाजपा को 2013 में 19.9% वोट मिला था. इसबार इसमें 16.8% बढ़ोत्तरी करते हुए इस बार 36.7% मत मिले हैं और उसकी सीटें 40 से बढकर लगभग तीन गुनी होती लग रही हैं.


कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिद्धारमैया पर भरोसा करते हुए जेडीएस और बसपा के साथ बगैर गठबंधन किये मैदाने जंग में उतरी. पार्टी आलाकमान को कर्नाटक में एकला चलो भारी पड़ा. हार के लिए कांग्रेस का चुनावी प्रबंधन और समीकरण सेट न कर पाना दोनों ही कारण बने. जबकि भाजपा अपने पुराने नेताओं को एक साथ लेकर चुनाव लड़ी, बीएस येदियुरप्पा और श्रीरामुलू से लेकर रेड्डी बंधु तक सभी साथ थे.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस अगर जेडीएस के साथ गठबंधन करती तो चुनावी नतीजे दूसरे होते. बनर्जी ने दोनों को गठबंधन करने की सलाह दी थी, लेकिन कांग्रेस राजी नहीं हुई. रुझानों के बीच झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने सबसे पहले कर्नाटक में जीत के लिए भाजपा को बधाई दी.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ये भाजपा की सर्वव्यापी जीत है. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कर्नाटक में भाजपा की जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार साल के सुशासन और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति का परिणाम बताते हुए कर्नाटक के लोगों को भाजपा चुनने के लिए बधाई दी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इसे भाजपा की ऐतिहासिक जीत बताते हुए कहा कि अब देश में कांग्रेस खोज अभियान चलेगा, कहां रहेगी पता नहीं.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *